18 साल की एम्मा रादुकानू ने रचा इतिहास, जीता US Open 2021 टाइटल

ब्रिटिश महिला टेनिस खिलाड़ी एम्मा रादुकानू ने शनिवार को इतिहास रच दिया। एम्मा इंग्लैंड के लिए 53 साल के बाद महिला सिंगल्स जीतने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने यूएस ओपन 2021 के फाइनल में कनाडा की लैला फर्नांडीज को हराया।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 09:17 AM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 09:17 AM (IST)
18 साल की एम्मा रादुकानू ने रचा इतिहास, जीता US Open 2021 टाइटल
Emma Raducanu ने यूएस ओपन का खिताब जीता है (फोटो यूएसओपन ट्विटर)

न्यूयार्क, एएनआइ। इंग्लैंड की युवा महिला टेनिस सनसनी एम्मा रादुकानू ने शनिवार (स्थानीय समय) को यूएस ओपन महिला एकल का खिताब अपने नाम किया। एम्मा रादुकानू ने फाइनल में कनाडा की लैला फर्नांडीज को हराकर 53 साल में खिताब जीतने वाली पहली ब्रिटिश महिला बनने का गौरव हासिल किया हैं। वह ग्रैंड स्लैम सिंगल्स खिताब जीतने वाली 44 वर्षों में पहली ब्रिटिश महिला खिलाड़ी भी हैं। 18 वर्षीय एम्मा रादुकानु ने न्यूयार्क के आर्थर ऐश स्टेडियम में आयोजित फाइनल में अपनी कनाडाई प्रतिद्वंद्वी को सीधे सेटों में 6-4, 6-3 से हराया।

यूएस ओपन ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, "53 साल का इंतजार खत्म! एम्मा रादुकानु 1968 के बाद से यूएस ओपन जीतने वाली पहली इंग्लिश महिला हैं।" ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने एक बयान में रादुकानु को उनकी सफलता पर बधाई दी और कहा कि यह उनकी ये जीत कड़ी मेहनत और समर्पण का प्रमाण है। बयान में कहा गया है, "यूएस ओपन टेनिस चैंपियनशिप जीतने में आपकी सफलता के लिए मैं आपको बधाई देती हूं। इतनी कम उम्र में यह एक उल्लेखनीय उपलब्धि है, और आपकी कड़ी मेहनत और समर्पण का प्रमाण है। मुझे कोई संदेह नहीं है कि आपका उत्कृष्ट प्रदर्शन, और आपकी प्रतिद्वंद्वी लैला फर्नांडीज और तमाम टेनिस खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करेगी। मैं आपको और आपके समर्थकों को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं भेजता हूं।"

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने ट्विटर पर कहा कि रादुकानु ने खेल में असाधारण कौशल दिखाया। उन्होंने ट्वीट किया, "क्या सनसनीखेज मैच है! एम्मा रादुकानु को बहुत-बहुत बधाई। आपने असाधारण कौशल, शिष्टता और हिम्मत दिखाई और हम सभी को आप पर बहुत गर्व है।"

रादुकानु किसी बड़े फाइनल में पहुंचने वाली पहली खिलाड़ी बनी थीं। 1999 के यूएस ओपन में सेरेना विलियम्स ने मार्टिना हिंगिस को हराने के बाद से यह पहला आल-टीनएज मेजर फाइनल था। wtatennis डाट काम के अनुसार, वह 62 वर्षों में सबसे कम उम्र की ब्रिटिश फाइनलिस्ट थीं, 44 वर्षों में एक प्रमुख फाइनल में पहुंचने वाली पहली ब्रिटिश महिला और 53 वर्षों में यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचने वाली पहली ब्रिटिश महिला थीं।

chat bot
आपका साथी