यूएस ओपन 2021: सपना पूरा करने की ओर एक कदम और नोवाक जोकोविक ने बढ़ाया

US open 2021 सर्बिया का यह खिलाड़ी अगर यूएस ओपन खिताब जीत लेता है तो यह उनका रिकार्ड 21वां पुरुष सिंगल्स ग्रैंडस्लैम खिताब होगा। अभी जोकोविक के साथ रोजर फेडरर और राफेल नडाल तीनों के नाम 20-20 ग्रैंडस्लैम खिताब हैं।

Sanjay SavernFri, 03 Sep 2021 07:40 PM (IST)
सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक (एपी फोटो)

न्यूयार्क, प्रेट्र। शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविक ने यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में नीदरलैंड्स के टेलोन ग्रीक्सपूर को हराकर साल के चारों ग्रैंडस्लैम जीतने के सपने को पूरा करने की तरफ एक मजबूत कदम बढ़ाया। जोकोविक ने ग्रीक्सपूर को सीधे सेटों में 6-2, 6-3, 6-2 से हराया। सर्बिया का यह खिलाड़ी अगर यूएस ओपन खिताब जीत लेता है तो यह उनका रिकार्ड 21वां पुरुष सिंगल्स ग्रैंडस्लैम खिताब होगा। अभी जोकोविक के साथ रोजर फेडरर और राफेल नडाल तीनों के नाम 20-20 ग्रैंडस्लैम खिताब हैं।

21वें ग्रैंडस्लैम से अब पांच जीत दूर हैं जोकोविक : इस साल ग्रैंडस्लैम मुकाबलों में जोकोविक की यह 23वीं जीत है और वह एक साल के चौथे व 21वें ग्रैंडस्लैम की ऐतिहासिक उपलब्धि को अपने नाम करने से पांच जीत दूर है। विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज इस खिलाड़ी ने टूर्नामेंट के शुरूआती दौर में डेनमार्क के क्वालीफायर होल्गर विटस नोड्सकोव रुने के खिलाफ खेले गए मैच से इस जीत की तुलना करते हुए कहा, 'मैं सही मानसिकता और एकाग्रता के साथ मुकाबले के लिए आया था। निश्चित रूप से कुछ रात पहले की तुलना में यह मेरा बेहतर प्रदर्शन था।' रुने के खिलाफ जोकोविक को एक सेट गंवाना पड़ा था लेकिन ग्रीक्सपूर के खिलाफ वह पूरे लय में दिखे। 34 साल के जोकोविक का अब तीसरे दौर में 2014 के उपविजेता जापान के केई निशिकोरी से सामना होगा।

ज्वेरेव भी जीते : ओलिंपिक स्वर्ण पदक विजेता और 2020 यूएस ओपन उपविजेता एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने दूसरे दौर में स्पेन के एल्बर्ट रामोस विनोलास को आसानी से सीधे सेटों में 6-1, 6-0, 6-3 से हराया। वहीं 2021 विंबलडन के उपविजेता माटेओ बेरेटिनी, विश्व रैंकिंग के 17वें नंबर के खिलाड़ी गेल मोनफिल्स और अमेरिका के 22वी वरीयता प्राप्त रेली ओपेल्का भी दूसरे दौर में जीत के साथ आगे बढ़ने में सफल रहे।

बियांका का विजयी अभियान जारी : महिलाओं में वर्ष 2019 की यूएस ओपन विजेता बियांका आंद्रेस्कू ने भी तीसरे दौर में जगह बनाई। उन्होंने सीधे सेटों में लौरीन डेविस को 6-4, 6-4 से हराकर टूर्नामेंट (2019 और 2021) में लगातार नौवीं जीत दर्ज की। उनके अलावा तीन बार की ग्रैंड स्लैम विजेता एंजेलिक कर्बर, टोक्यो ओलिंपिक की स्वर्ण पदक विजेता बेलिंडा बेनकिक, दो बार की विंबलडन खिताब विजेता पेत्रा क्वितोवा और विश्व रैंकिंग में 14वें स्थान पर काबिज एनास्तासिया पवलुचेंकोवा जैसी अन्य वरीयता प्राप्त महिला खिलाड़ी तीसरे दौर में पहुंचने में सफल रहीं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.