कोच कार्लोस मोया ने बताया, राफेल नडाल ने कैसे जीता फ्रेंच ओपन फाइनल

नडाल ने इस बार भी फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया था। नडाल के कोच कार्लोस मोया ने कहा है कि जब नडाल ने सुना कि फाइनल में उनका सामना सर्बिया के नोवाक जोकोविक से होगा तो वह जीत के लिए कहीं ज्यादा दृढ़संकल्पित हो गए थे।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 01 Jan 2021 11:10 PM (IST) Updated:Fri, 01 Jan 2021 11:10 PM (IST)
कोच कार्लोस मोया ने बताया, राफेल नडाल ने कैसे जीता फ्रेंच ओपन फाइनल
स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल (फाइल फोटो)

मैड्रिड, आइएएनएस। स्पेन के राफेल नडाल ने इस बार भी फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया था। नडाल के कोच कार्लोस मोया ने कहा है कि जब नडाल ने सुना कि फाइनल में उनका सामना सर्बिया के नोवाक जोकोविक से होगा तो वह जीत के लिए कहीं ज्यादा दृढ़संकल्पित हो गए थे। नडाल ने फाइनल में जोकोविक को 6-0, 6-2, 7-5 से हराया था और 13वां फ्रेंच ओपन एवं 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता।

टेनिस हेड डॉट नेट ने मोया के हवाले से लिखा, 'जब उन्होंने हमसे कहा कि फाइनल इनडोर होने वाला है तो हमने सोचा कि हम यह बात नडाल से कैसे कहेंगे। मैच में 15 मिनट का समय था और फ्रांसिस्को रोइग ने उन्हें यह बात बताई।' रोइग, नडाल की टीम के प्रशिक्षकों में से एक हैं। उन्होंने कहा, 'इसके बाद नडाल की प्रतिक्रिया थी कि मुझे फर्क नहीं पड़ता। मैं मैच जीतने वाला हूं। नडाल ने यह बात मुझसे मैच से पहले कही थी। वह जानते थे कि वह फेल नहीं होंगे। नडाल काफी विनम्र इंसान हैं। यह घमंड नहीं था। यह आत्मविश्वास था।' नडाल ने लगातार चौथी बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था। यह उनका कुल 20वां ग्रैंडस्लैम था और इसी के साथ उन्होंने रोजर फेडरर की बराबरी की थी।

मेदवेदेव क्ले कोर्ट पर खेल सुधारें तो होंगे नंबर-1 : टिपसारेविक

पेरिस, आइएएनएस। सर्बिया के पूर्व टेनिस स्टार जैंक टिपसारेविक ने कहा कि नोवाक जोकोविक, राफेल नडाल और रोजर फेडरर ने अपने खेल को इस स्तर तक पहुंचा दिया है कि आने वाली पीढ़ी को अच्छा करने के लिए सभी तरह के कोर्ट पर बादशाहत हासिल करनी होगी।

टिपसारेविक ने कहा, 'जोकोविक, नडाल और फेडरर ने स्तर को इतना ऊपर पहुंचा दिया है कि पिछली पीढ़ी की तुलना में आने वाली पीढ़ी को सभी तरह के कोर्ट पर दबदबा कायम करना जरूरी हो गया है।' उन्होंने रूस के डेनिल मेदवेदेव के बेहतर भविष्य की भविष्यवाणी की और कहा कि वह आगे जाकर नंबर-1 खिलाड़ी बनेंगे। उन्होंने हालांकि कहा कि मेदवेदेव को क्ले कोर्ट पर ज्यादा सुधार करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, 'मेदवेदेव शानदार खिलाड़ी हैं। यह सवाल नहीं है कि वह ग्रैंडस्लैम जीतेंगे या नहीं, वह जीतेंगे। यह सवाल नहीं है कि वह नंबर-1 बनेंगे या नहीं, वह बनेंगे। पीट सम्प्रास लंबे समय तक शानदार खेलते रहे। उन्होंने ग्रास कोर्ट और हार्ड कोट पर बहुत अंक बटोरे। इस युग में खिलाड़ी को सभी तरह के कोर्ट पर शानदार खेलना होगा, लेकिन इस समय मुझे नहीं लगता कि मेदवेदेव क्ले कोर्ट पर ज्यादा कुछ कर पा रहे हैं।'

स्लोवाक खिलाड़ी पर 12 साल का प्रतिबंध

लंदन, आइएएनएस। स्लोवाकिया की महिला टेनिस खिलाड़ी डगमारा बास्कोवा पर टेनिस इंट्रीगिटी यूनिट (टीआइयू) ने 12 साल का प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही बास्कोवा पर मैच फिक्सिंग के लिए 40 हजार डॉलर (करीब 29 लाख रुपये) का जुर्माना भी लगा है। टीआइयू ने कहा कि उसने साल 2017 में डगमारा द्वारा मैच फिक्सिंग के पांच मैचों का पता लगाया है।

डगमारा का सर्वोच्च डब्ल्यूटीए रैंकिंग 1117 (सिंगल्स) और 777 (डबल्स) रही है। डगमारा ने अपने ऊपर लगे तमाम आरोप स्वीकार कर लिए हैं। इसके बाद वह 12 साल तक टेनिस की नियामक संस्थाओं द्वारा आयोजित किए जाने वाले किसी भी टेनिस इवेंट में हिस्सा नहीं ले सकतीं। भ्रष्टारोधी रोधी सुनवाई के दौरान हालांकि उन पर लगे जुर्माने को कम कर दिया गया और अब उन्हें 90 दिनों के भीतर 1000 डॉलर (करीब 73 हजार रुपये) बतौर जुर्माना भरना होगा।

chat bot
आपका साथी