Australian Open 2021: ऑस्ट्रेलिया ओपन के फाइनल में मेदवेदेव का सामना जोकोविक से

फाइनल में मेदवेदेव का सामना नंबर-एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक से होगा। मेदवेदेव ने दो घंटे नौ मिनट तक चले मुकाबले में पांचवीं वरीयता प्राप्त सितसिपास को लगातार सेटों में 6-4 6-2 7-5 से हराकर फाइनल में जगह बनाई।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Fri, 19 Feb 2021 08:15 PM (IST) Updated:Fri, 19 Feb 2021 08:15 PM (IST)
Australian Open 2021: ऑस्ट्रेलिया ओपन के फाइनल में मेदवेदेव का सामना जोकोविक से
रूस के टेनिस खिलाड़ी डेनिल मेदवेदेव- फाइल फोटो

मेलबर्न, आइएएनएस। विश्व रैंकिंग में नंबर-चार पर काबिज रूस के डेनिल मेदवेदेव ने सेमीफाइनल मुकाबले में ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को हराकर शुक्रवार को वर्ष के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जगह बना ली। फाइनल में मेदवेदेव का सामना नंबर-एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक से होगा। मेदवेदेव ने दो घंटे नौ मिनट तक चले मुकाबले में पांचवीं वरीयता प्राप्त सितसिपास को लगातार सेटों में 6-4, 6-2, 7-5 से हराकर फाइनल में जगह बनाई।

फाइनल में मेदवेदेव ने अच्छी शुरुआत की। पहले सेट में 2-2 की बराबरी के बाद उन्होंने सितसिपास की सर्विस ब्रेक की और 4-2 की बढ़त बना ली और अंत में सेट 6-4 से अपने नाम किया। दूसरे सेट में मेदवेदेव एक समय 3-1 से आगे हो गए थे। इसके बाद उन्होंने सितसिपास की एक और सर्विस ब्रेक की और सेट 6-2 से जीतकर 2-0 की बढ़त बनाई।

अंतिम सेट में हालांकि दोनों के बीच भिड़ंत देखने का मिली। मेदवेदेव 3-1 से आगे थे, इसके बाद सितसिपास ने लगातार तीन गेम जीतकर स्कोर 4-3 कर दिया, लेकिन मेदवेदेव ने शानदार खेल जारी रखते हुए सेट 7-5 से जीतकर मैच अपने नाम किया। मेदवेदेव ने मुकाबले में 17 और सितसिपास ने तीन एस लगाए। रूसी खिलाड़ी ने मैच में 46, जबकि सितसिपास ने 19 विनर्स लगाए। मेदवेदेव ने 21 बेजां भूलें कीं और सितसिपास ने मुकाबले में 30 बेजां भूलें कीं।

ऑस्ट्रेलियन ओपन के गत दो बार के विजेता जोकोविक ने सेमीफाइनल में रूस के क्वालीफायर एस्लान कारात्सेव को हराकर लगातार तीसरे साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी।मेदवेदेव का यह दूसरा ग्रैंडस्लैम फाइनल होगा। इससे पहले वह 2019 में यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचे थे, जहां उन्हें राफेल नडाल के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। 25 वर्षीय मेदवेदेव अगर जोकोविक के खिलाफ फाइनल मुकाबला जीत जाते हैं तो वह रूस के मराट साफिन के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने वाले पहले पुरुष रुसी खिलाड़ी होंगे। साफिन ने 2005 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था।

chat bot
आपका साथी