Australian Open 2021 के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविक, जीता 300वां ग्रैंडस्लैम मैच

Australian Open 2021 के अपने चौथे दौर के मुकाबले को जीतकर सर्बिया के दमदार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। जोकोविक ने अपना 300वां ग्रैंडस्लैम मैच जीतकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 07:55 AM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 07:55 AM (IST)
Australian Open 2021 के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविक, जीता 300वां ग्रैंडस्लैम मैच
नोवाक जोकोविक Australian Open 2021 के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं (फोटो ट्विटर)

मेलबर्न, एएनआइ। Australian Open 2021: विश्व रैंकिग के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में उनका मुकाबला एलेक्जेंडर ज्वेरेव से होना है। टॉप सीड जोकोविक ने रविवार को पांच सेटों तक चले मेंस सिंगल के प्री क्वार्टर फाइनल में कनाडा के मिलोस राओनिक को मात देकर अंतिम-8 में प्रवेश किया।

जोकोविक ने दो घंटे और 56 मिनट तक चले मुकाबले में 14वीं वरीयता प्राप्त राओनिक को 7-6(4), 4-6, 6-1, 6-4 से पराजित किया। 33 साल के जोकोविक के करियर का ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंटों में यह 300वीं जीत है। आठ बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन जोकोविक 11वीं बार इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं। नोवाक जोकोविक ऑस्ट्रेलियन ओपन के मौजूदा चैंपियन भी हैं। पिछले साल उन्होंने ये खिताब अपने नाम किया था। 

ऑस्ट्रेलियन ओपन के 2021 के सीजन के क्वार्टर फाइनल में अब उनका सामना छठी वरीयता प्राप्त जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव से होगा, जिन्होंने एक अन्य मुकाबले में 23वीं सीड सर्बिया के डुसान लाजोविक को 6-4 7-6(5) 6-3 से मात दी। नोवाक जोकोविक के खिलाफ प्री क्वार्टर फाइनल में राओनिक ने दूसरे सेट में वापसी जरूर की, लेकिन जोकोविक ने अगले दो सेट जीतकर उनको टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। 

ऑस्ट्रेलियन ओपन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस बात की जानकारी भी दी कि दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी अब ग्रैंड स्लैम इतिहास के दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने ग्रैंड स्लैम में अपनी 300वीं जीत दर्ज की है। जोकोविक ने कहा, "इस मैच के लिए कोई तैयारी नहीं थी, मैंने इस आखिरी मैच से हर घंटे का इस्तेमाल किया। अगर यह ग्रैंड स्लैम के अलावा कोई और टूर्नामेंट होता, तो मैं वापस ले लेता। क्योंकि यह एक ग्रैंड स्लैम है, फिर भी मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहता हूं।"

chat bot
आपका साथी