Australian open 2021: मेदवेदेव और स्वितोलिना चौथे दौर में पहुंचे

ऑस्ट्रेलियन ओपन के छठे दिन शनिवार को खिलाडि़यों के बेहतरीन खेल को सराहने के लिए कोई दर्शक कोर्ट पर नहीं था जबकि चौथी रैंकिंग वाले डेनिल मेदवेदेव और दुनिया की पांचवें नंबर की खिलाड़ी एलिना स्वितोलिना ने चौथे दौर में जगह बनाई।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 13 Feb 2021 07:59 PM (IST) Updated:Sat, 13 Feb 2021 07:59 PM (IST)
Australian open 2021: मेदवेदेव और स्वितोलिना चौथे दौर में पहुंचे
Australian open 2021 के चौथे राउंड में पहुंचे मेदवेदेव (एपी फोटो)

मेलबर्न, एपी। ऑस्ट्रेलियन ओपन के छठे दिन शनिवार को खिलाडि़यों के बेहतरीन खेल को सराहने के लिए कोई दर्शक कोर्ट पर नहीं था जबकि चौथी रैंकिंग वाले डेनिल मेदवेदेव और दुनिया की पांचवें नंबर की खिलाड़ी एलिना स्वितोलिना ने चौथे दौर में जगह बनाई।

मेदवेदेव ने पांच सेट के मुकाबले में दुनिया के 28वें नंबर के खिलाड़ी फिलीप क्राजिनोविक को 6-3, 6-3, 4-6, 3-6, 6-0 से मात दी जबकि स्वितोलिना ने 26वीं रैंकिंग वाली यूलिया पुतिनत्सेवा को 6-4, 6-0 से हराया। स्वितोलिना 2019 में विंबलडन और यूएस ओपन सेमीफाइनल तक पहुंची थीं। मेदवेदेव का विजय अभियान इस जीत के साथ 17 मैचों का हो गया। उन्होंने 2020 में सत्र का आखिरी एटीपी फाइनल्स जीता था। पिछले साल यूएस ओपन फाइनल में पहुंचे मेदवेदेव का सामना अब मैकेंजी मैकडोनाल्डा से होगा।

वहीं, 61वीं रैंकिंग वाली जेसिका पेगुला ने क्रिस्टीना म्लादेनोविक को 6-2, 6-1 से हराकर अंतिम-चार में प्रवेश किया। पहले दौर में उन्होंने दो बार की चैंपियन विक्टोरिया अजारेंका को हराया था। अब उसका सामना स्वितोलिना से होगा।

बोपन्ना बाहर, भारतीय चुनौती समाप्त

मेलबर्न। अनुभवी रोहन बोपन्ना के मिक्स्ड डबल्स वर्ग के पहले दौर में हारने के साथ ही ऑस्ट्रेलियन ओपन में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई। बोपन्ना और चीन की यिंगिइंग दुआन की जोड़ी अमेरिका की बेथानी माटेक सैंड्स और ब्रिटेन के जैमी मर्रे 4-6, 4-6 से हार गई। पहले दौर का मैच करीब एक घंटे तक चला। इससे पहले बोपन्ना और जापान के बेन मैकलाचलान को पुरुष डबल्स वर्ग में कोरिया के वाइल्ड कार्डधारी जि युंग नैम और मिन क्यु सोंग ने 6-4, 7-6 से हराया था। दिविज शरण और अंकिता रैना पुरुष और महिला डबल्स से पहले दौर में ही हारकर बाहर हो चुके हैं।

किसी ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने वाली तीसरी भारतीय महिला अंकिता और रोमानिया की मिहाइला बुजारनेकू की जोड़ी वाइल्ड कार्डधारी ओलिविया गाडेकी और बेलिंडा वुलकॉक से एक घंटे 17 मिनट में 3-6, 0-6 से हार गई। पुरुष डबल्स वर्ग में दिविज और स्लोवाकिया के इगोर जेलेने की जोड़ी को जर्मनी के यानिक हांफमैन और केविन ने पहले दौर में 6-1, 6-4 से हराया।

मैचों में गूंज रही बॉल-किड्स के जूतों की आवाज

मेलबर्न। दर्शकों के बिना खेले जा रहे ऑस्ट्रेलियन ओपन के मैचों में कोच और सहयोगी स्टाफ खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई कर रहे हैं तो वहीं, परिसर में कैमरों के शटर और बॉल किड्स (खिलाड़ियों को गेंद वापस करने वाले बच्चे) के दौड़ने से होने वाली जूतों की आवाज गूंज रही है।

ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए बने क्वारंटाइन होटल में कोरोना संक्रमण का मामला आने के बाद विक्टोरिया प्रदेश सरकार ने शनिवार से लॉकडाउन लागू किया जिसके कारण साल के पहले ग्रैंडस्लैम का आयोजन दर्शकों के बिना हो रहा है। जब यह टूर्नामेंट शुरू हुआ था तब स्टेडियम की क्षमता के 50 प्रतिशत दर्शकों की मंजूरी दी गई थी, लेकिन कोविड-19 का मामला मिलने के बाद स्टेडियम में खिलाड़ी और अधिकारियों के अलावा बस फोटोग्राफर्स हैं जिनके कैमरे के शटर की आवाज पूरे परिसर में गूंज रही है। कैमरे के शटर के अलावा यहां खिलाडि़यों के जूते और बॉल किड्स के जूते के आवाज साफ सुनी जा सकती है। कोच और सहयोगी स्टाफ की तालियां खिलाडि़यों का हैसला बढ़ा रहे हैं।

टूर्नामेंट के शुरुआती पांच दिनों में ऐसा लगा कि स्थिति महामारी से पहले जैसी हो गई है, लेकिन अब चीजें बदल गई। पांचवीं वरीयता प्राप्त महिला खिलाड़ी एलिना स्वितोलिना ने दर्शकों की मौजूदगी में खेलने के बाद खाली स्टेडियन में खेलने के बारे में पूछे जाने पर परेशान और कुछ हद तक दुखी करने वाला बताया। उन्होंने कहा, 'मैंने खुद को समझाने की कोशिश की कि यह एक ग्रैंडस्लैम है और हम एक महत्वपूर्ण मैच खेल रहे हैं।' कोविड-19 के कारण हालांकि खिलाड़ी भी दर्शकों के बिना खेलने के अभ्यस्त हो गए हैं। उन्हें हालांकि दर्शकों से मिलने वाली प्रोत्साहन की कमी खल रही है। स्वितोलिना ने कहा, 'कुछ ऐसे पल होते हैं जब आप दर्शकों की तरफ देखते हैं। जब आपका थोड़े हतोत्साहित होते हैं, तो लगता है कि आप वहां अकेले है। खिलाडि़यों को दर्शकों से ऊर्जा मिलती है, उससे आपको मैच में वापसी करने में मदद मिलती है।'

chat bot
आपका साथी