Zoom ने लॉन्च किए कई नए फीचर, बदल जाएगा वीडियो कॉलिंग का अंदाज

यह दैनिक जागरण की फाइल फोटो है।
Publish Date:Thu, 24 Sep 2020 06:32 PM (IST) Author: Saurabh Verma

नई दिल्ली, आइएएनएस. Zoom प्लेटफॉर्म का भारत में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए काफी इस्तेमाल किया जाता है। कोरोना के दौर में Zoom ऐप काफी फेमस हुआ है। Zoom ऐप की तरफ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के अनुभव को ज्यादा बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर अपडेट दिया जाता रहता है। Zoom की तरफ से ऐसे ही एक अपडेट का ऐलान गुरुवार को किया गया, जिसके मुताबिक Zoom प्लेटफॉर्म पर कई नए फीचर मिलेंगे। 

मिलेंगे ये नए अपडेट 

कंपनी के ऐलान के मुताबिक नए अपडेट के बाद Zoom ऐप से वीडियो कॉलिंग के जरिए जुड़ना काफी आसान हो जाएगा। साथ ही वीडियो कॉलिंग का अंदाज कुछ हद तक बदला मिलेगा। Zoom की तरफ से जिन नए फीचर्स को अपने प्लेटफॉर्म में जोड़ा गया है। उसमें मल्टी पिनिंग, स्पॉटलाइट, न्यू गैलरी, बेटर कैप्शन साइज के साथ कई की-बोर्ड शार्टकट शामिल हैं। 

क्या होंगे बदलाव 

मल्टी-पिन और मल्टी स्पॉप-लाइट फीचर यूजर्स को वीडियो कॉन्फ्रेंस को रियल लाइफ की तरह ज्यादा इंटरैक्टिव बनाने में मदद करेगा। मल्टी पिनिंग स्पॉटलाइन फीचर कई सारे वीडियो को एक जगह प्लेस करने का काम करेगा। मल्टी पिनिंग फीचर में होस्ट और को-होस्ट के पास कॉन्फ्रेंस में 9 लोगों को जोड़ने की परमिशन देने का अधिकार होगा। साथ ही मीटिंग में मल्टीपल वीडियो को पिन कर पाएंगे।  मल्टी स्पॉटलाइट फीचर में होस्ट और को-होस्ट अधिकतम 9 वीडियो को स्पॉटलाइट कर सकता है, जिससे हर कोई एक समान स्पॉटलाइट वीडियो को देख सके।  न्यू गैलरी व्यू फीचर में वीडियो रिकॉर्डर कौन बोल रहा है और किसने अपना हाथ रेज किया है, उसकी पहचान करता है। इससे मीटिंग के दौरान कम्यूनिकेशन में आसानी हो जाएगी।  कैप्शन साइज को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए सेटिंग में बदलाव करना होगा। इसके अलावा Zoom की तरफ से की-बोर्ड के कई नए फीचर का ऐलान किया गया है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.