अगर स्मार्टफोन हो जाए चोरी, तो ये सरकारी पोर्टल फोन ढ़ूढ़ने में करेगा आपकी मदद, जानिए इसका पूरा प्रोसेस

अगर स्मार्टफोन चोरी हो जाता है तो इससे लोगों की प्राइवेसी और सिक्योरिटी खतरे में पहुंच सकती है। इससे बैंकिंग फ्रॉड समेत कई तरह की अपराधिक घटनाओं को अंजाम दिया जा सकता है। इससे बचने के लिए चोरी हुए फोन को तुरंत ब्लॉक कर देना चाहिए।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 03:01 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 03:01 PM (IST)
अगर स्मार्टफोन हो जाए चोरी, तो ये सरकारी पोर्टल फोन ढ़ूढ़ने में करेगा आपकी मदद, जानिए इसका पूरा प्रोसेस
यह फोन की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आमतौर पर हर एक व्यक्ति स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहा है। मौजूदा वक्त में स्मार्टफोन 1000 रुपये से लेकर 1.50 लाख रुपये के बीच है। ऐसे में महंगे स्मार्टफोन की चोरी में इजाफा दर्ज किया जा रहा है। स्मार्टफोन चोरी से ना सिर्फ व्यक्ति को आर्थिक तौर पर नुकसान पहुंचता है, बल्कि स्मार्टफोन यूजर्स का प्राइवेट डेटा चोरी हो जाता है, जिससे लोगों की प्राइवेसी और सिक्योरिटी खतरे में पहुंच सकती है। इससे बैंकिंग फ्रॉड समेत कई तरह की अपराधिक घटनाओं को अंजाम दिया जा सकता है। इससे बचने के लिए चोरी हुए फोन को तुरंत ब्लॉक कर देना चाहिए। आइए जानते हैं इसका पूरा प्रोसेस -  

कैसे करें मोबाइल फोन को ब्लॉक  मोबाइल फोन चोरी होने पर आपको सबसे पहले पुलिस स्टेशन में एक FIR दर्ज करानी होगी। मोबाइल चोरी की रिपोर्ट को ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन मोड से दर्ज कराया जा सकता है। शिकायत दर्ज कराने के बाद शिकायतकर्ता को FIR की कॉपी और कंप्लेंट नंबर जरूर लेना चाहिए।  इसके बाद सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) की वेबसाइट ceir.gov.in पर विजिट करना होगा। CEIR के पास देश के हर मोबाइल फोन का डाटा जैसे फोन मॉडल, सिम और IMEI नंबर मौजूद रहता है, जिसकी मदद से चोरी हुए मोबाइल को खोजा जाता है। साथ ही मोबाइल को ब्लॉक और अनलॉक किया जा सकता है।  Ceir.gov.in पर क्लिक करने पर आपको तीन ऑप्शन Block/Lost Mobile, Check Request Status और Un-Block Found Mobile दिखेंगे। इसके बाद चोरी हुए फोन को ब्लॉक करने के लिए Stolen/Lost Mobile ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपने मोबाइल की डिटेल दर्ज करनी होगी।  मोबाइल डिटेल के तौर पर मोबाइल नंबर, IMEI नंबर डिवाइस ब्रांड, कंपनी, फोन खरीदने की invoice, फोन खोने की तारीख दर्ज करनी होगी। इसके अलावा मोबाइल डिटेल के तौर पर राज्य, जिला, फोन चोरी होने का एरिया, कंप्लेंट नंबर दर्ज करना होगा। इसके अलावा पुलिस शिकायत कॉपी को अपलोड करना होगा। सारी डिटेल फिल करने के बाद इसे अपलोड करना होगा।  

इसके बाद Add more complaint पर क्लिक करना होगा, जिसमें मोबाइल ओनर का नाम, पता, आधार कार्ड के साथ पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और आइडेंटिटी को दर्ज करना होगा। इसके बाद आखिरी बार अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा।  फिर आपके नंबर पर एक ओटीपी जाएगा। इसके बाद वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. इस तरह फाइनल सब्मिट करके मोबाइल फोन को ब्लॉक किया  जा सकेगा। साथ ही अगर फोन के बारे में कोई डिटेल मिलती है, तो उसे भी यूजर्स के पास पहुंचाई जाएगी। 

chat bot
आपका साथी