Xiaomi का भारत में जलवा कायम! फिर नंबर-1 स्मार्टफोन कंपनी : रिपोर्ट

Xiaomi साल 2021 Q3 (जुलाई-सितंबर) के दौरान 47.5 मिलियन यूनिट शिपमेंट के साथ नंबर-1 स्मार्टफोन कंपनी बनकर उभरी है। इस दौरान Xiaomi का मार्केट शेयर 24 फीसदी रहा जो कि पिछले साल के मुकाबले 2 फीसदी कम है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 01:26 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 08:11 AM (IST)
Xiaomi का भारत में जलवा कायम! फिर नंबर-1 स्मार्टफोन कंपनी : रिपोर्ट
यह Xiaomi की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, आइएएनएस। Xiaomi साल 2021 की तीसरी तिमाही में भारत की लीडिंग स्मार्टफोन कंपनी बनकर उभरी है। जहां एक तरह इसी दौरान सप्लाई इश्यू के चलते सस्ते मोबाइल हैंडसेट को लेकर स्मार्टफोन वेंडर को चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। जिसके चलते भारत में स्मार्टफोन शिपमेंट इस साल की तीसरी तिमाही में पिछले साल के मुकाबले 5 फीसदी कम रहा है। लेकिन Xiaomi साल 2021 Q3 (जुलाई-सितंबर) के दौरान 47.5 मिलियन यूनिट शिपमेंट के साथ नंबर-1 कंपनी बनी। इस दौरान Xiaomi का मार्केट शेयर 24 फीसदी रहा, जो कि पिछले साल के मुकाबले 2 फीसदी कम है।

ये बनीं टॉप स्मार्टफोन कंपनी 

इसी तरह Samsung का शिपमेंट 1% कम होकर 19 फीसदी रहा। Vivo का मार्केट शेयर 1 फीसदी घटकर 17 फीसदी रहा। इसका खुलासा मार्केट रिसर्च फर्म Canalys के आंकड़ों से हुआ था। कुल मिलाकर साल 2021 की तीसरी तिमाही काफी चुनौतीपूर्ण रही। Samsung ने 9.1 मिलियन यूनिट का शिपमेंट किया है। जबकि vivo की तरफ से 8.1 मिलियन यूनिट का शिपमेंट किया गया है। जबकि Realme को 7.5 मिलियन यूनिट के सात चौथी पोजिशन हासिल हुई है। OPPO ने 6.2 मिलियन यूनिट के साथ पांचवां स्थान मिला है।

अगर इसी साल 2021 की दूसरी तिमाही से तुलना करें, तो तीसरी तिमाही में स्मार्टफोन का शिपमेंट 47 फीसदी ज्यादा रहा है। ऐसा कोविड-19 के चलते जारी लॉकडाउन में मिली छूट की वजह से था। भारत में जून तिमाही के आखिरी में डिमांड में तेज ग्रोथ दर्ज की गई थी। एनालिस्ट संयम चौरसिया ने कहा कि स्मार्टफोन ब्रांड की तरफ से अपने प्रीमियम स्मार्टफोन की बिक्री पर ज्यादा फोकस किया है।

भारत में बाजार हिस्सेदारी के लिए लड़ाई और तेज हो गई है। स्मार्टफोन विक्रेता अपने प्रोडक्ट का मिश्रण करके चैनल कवरेज, शिपमेंट बढ़ाने के लिए कई स्ट्रैटजी का उपयोग कर रहे हैं। Realme हाई-एंड वेंडर्स को कमजोर करने की उम्मीद कर रहा है। उसकी तरफ से किफायती कीमत पर 5G स्मार्टफोन को लॉन्च किया जा रहा है। इसका 70 प्रतिशत शिपमेंट ऑनलाइन था। Realme 8 5G के लगभग 1 मिलियन का शिपमेंट किया गया है।

chat bot
आपका साथी