Xiaomi स्मार्टफोन में बैन किए गए ऐप्स को लेकर कंपनी ने दिया बड़ा बयान

भारत में Xiaomi स्मार्टफोन में कुछ चाइनीज ऐप्स को बैन कर दिया गया है और अब इसे लेकर कंपनी की ओर से एक बयान सामने आया है

By Renu YadavEdited By: Publish:Sat, 08 Aug 2020 09:16 AM (IST) Updated:Sat, 08 Aug 2020 12:04 PM (IST)
Xiaomi स्मार्टफोन में बैन किए गए ऐप्स को लेकर कंपनी ने दिया बड़ा बयान
Xiaomi स्मार्टफोन में बैन किए गए ऐप्स को लेकर कंपनी ने दिया बड़ा बयान

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत सरकार ने चीन के खिलाफ डिजिटल स्ट्राइक करते हुए अभी तक ऐप्स को बैन कर दिया है। बैन किए गए सभी ऐप्स को प्राइवेसी के लिए खतरा बताया गया है। बैन किए गए ऐप्स में ByteDance का लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग ऐप TikTok, Alibaba का यूएसी ब्राउजर और Xiaomi का Mi Community app समेत कई ऐप्स शामिल है। वहीं हाल ही में कंपनी ने चाइनीज कंपनी Xiaomi के भी ऐप्स प्रतिबंध लगाया है जिसमें Mi Browser शामिल हैं। इसके बाद से चर्चा है कि Xiaomi के स्मार्टफोन में ये ऐप्स प्रीलोडेड होते हैं तो ऐसे में कंपनी इनके इस्तेमाल पर रोक लगाएगी या नहीं। वहीं अब Xiaomi की ओर से इस बारे में बयान जारी किया गया है।

Xiaomi India ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए एक बयान जारी करते हुए स्मार्टफोन में बैन हुए चाइनीज ऐप्स की स्थिति को लेकर स्पष्टीकरण दिया है। कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि भारत सरकार द्वारा बैन किया गया कोई भी ऐप भारत में लॉन्च किए गए Xiaomi के स्मार्टफोन में उपलब्ध नहीं है। साथ ही यह भी जानकारी दी है कि MIUI Cleaner app अब बैन किए गए Clean Master app का उपयोग नहीं करता है। 

📢 IMPORTANT news about #Xiaomi phones in #India:

1) None of the blocked apps will be available

2) MIUI Cleaner app is not using Clean Master app banned by Indian Govt.

3) 100% of Indian user data stays in India

A new version of MIUI coming soon.

Please read & spread the news. pic.twitter.com/I1WPAkXVWi— Mi India (@XiaomiIndia) August 7, 2020

Xiaomi ने यूजर्स के डाटा प्राइवेसी को लेकर उठ रहे सवालों के जवाब में कहा है कि Xiaomi फोन में भारतीय यूजर्स का डाटा 100 प्रतिशत सुरक्षित है। साथ ही यह भी जानकारी दी है कि Xiaomi के स्मार्टफोन में भारत सरकार द्वारा बैन किया गया कोई भी ऐप एक्सेस नहीं किया जा सकता है। कंपनी MIUI के नए वर्जन पर काम कर रही है और इसमें सरकार द्वारा बैन किया गया कोई भी ऐप प्री-इंस्टॉल नहीं होगा। नए MIUI वर्जन को आने वाले कुछ हफ्तों में रोलआउट कर दिया जाएगा। 

कंपनी ने अपने बयान में यह भी कहा है कि साल 2018 से भारतीय यूजर्स का डाटा एक लोकल सर्वर पर स्टोर किया जा रहा है और स्पष्ट किया है कि इस डाटा को किसी दूसरे देश के साथ शेयर नहीं किया जाता। कंपनी ने यह भी कहा ​है​ कि Xiaomi के अपकमिंग स्मार्टफोन में अपडेटेड सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाएगा और इसमें कोई भी प्रतिबंधित  ऐप शामिल नहीं होगा। 

chat bot
आपका साथी