Xiaomi ने इन दो फोन के दम पर Samsung को छोड़ा पीछे, बनी भारत की टॉप स्मार्टफोन कंपनी

Samsung साल 2020 की तीसरी तिमाही में भारत का सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड था। लेकिन चौथी तिमाही में Xiaomi ने Samsung को पीछे छोड़ टॉप पोजिशन हासिल की है। इस दौरान Xiaomi ने 13 फीसदी की ग्रोथ रेट दर्ज की है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 05:39 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 05:39 PM (IST)
Xiaomi ने इन दो फोन के दम पर Samsung को छोड़ा पीछे, बनी भारत की टॉप स्मार्टफोन कंपनी
यह Xiaomi mi की प्रतीकात्मक फाइल फोट है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में चीनी स्मार्टफोन बॉयकाट बेअसर रहा। साल 2020 में बॉयकाट और कोविड-19 के बीच भारत में चीन से करीब 15 करोड़ स्मार्टफोन का शिपमेंट किया गया है। हालांकि पिछले साल के मुकाबले स्मार्टफोन के शिपमेंट में 4 फीसदी की मामूली गिरावट दर्ज की गई है। लेकिन साल की चौथी तिमाही में पिछले साल के मुकाबले स्मार्टफोन शिपमेंट में 19 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस दौरान भारत में चीनी स्मार्टफोन का मार्केट शेयर करीब 75 फीसदी रहा। मार्केट रिचर्स फर्म Counterpoint की रिपोर्ट से इसका खुलासा हुआ है। 

किसको मिली कितनी सेल 

रिपोर्ट के मुताबिक Samsung साल 2020 की तीसरी तिमाही में भारत का सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड था। लेकिन चौथी तिमाही में Xiaomi ने Samsung को पीछे छोड़ टॉप पोजिशन हासिल की है। इस दौरान Xiaomi ने 13 फीसदी की ग्रोथ रेट दर्ज की है। Xiaomi के टॉप पोजिशन हासिल करने में कंपनी के दो स्मार्टफोन को काफी अहम रोल रहा है। Xiaomi Redmi 9 और Redmi note 9 को साल की चौथी तिमाही में  सबसे ज्यादा बिक्री हासिल हुई है। इसके अलावा Poco ब्रांड के करीब 50 लाख स्मार्टफोन की बिक्री हुई है। इसमें Poco C3, Poco M2 और Poco m2 Pro का नाम आता है। Samsung ने दूसरी पायदान पर रहते हुए चौथी तिमाही में पिछले साल के मुकाबले करीब 30 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है। इस ग्रोथ में Galaxy A और Galaxy M सीरीज के स्मार्टफोन को अहम रोल रहा। 

साल 2020 की चौथी तिमाही के टॉप स्मार्टफोन ब्रांड और उनका मार्केट शेयर 

Xiaomi - 26% Samsung - 20% Vivo - 15% Realme  - 11% Oppo   - 10%

साल 2020 की चौथी तिमाही के बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन  Redmi 9 Redmi Note 9 सीरीज POCO C3 POCO M2 POCO M2 Pro Galaxy A सीरीज Galaxy M सीरीज 

chat bot
आपका साथी