ये हैं 10,000 रुपये से कम कीमत वाले भारत के पॉप्युलर स्मार्टफोन ब्रांड : रिपोर्ट

अगर टॉप सेलिंग स्मार्टफोन की बात करें तो इस लिस्ट में नई दिल्ली मुंबई बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे शहर शामिल हैं। जबकि हैदराबाद और चेन्नई ट्रुथ इंडेक्स में टॉप पोजिशन पर हैं। मतलब इन शहरों के स्मार्टफोन यूजर ने अपने फोन के बारे में सबसे सच्चाई से बताया है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 08:44 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 08:44 AM (IST)
ये हैं 10,000 रुपये से कम कीमत वाले भारत के पॉप्युलर स्मार्टफोन ब्रांड : रिपोर्ट
यह स्मार्टफोन की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। Xiaomi, Apple और Samsung प्री-ओन्ड स्मार्टफोन मार्केट के सबसे पॉप्युलर स्मार्टफोन ब्रांड हैं। इन ब्रांड के स्मार्टफोन की बिक्री 10,000 रुपये से कम कीमत में सबसे ज्यादा होती है। इसका खुलासा Cashify की रिपोर्ट से हुआ है। अगर टॉप सेलिंग स्मार्टफोन की बात करें, तो इस लिस्ट में नई दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे शहर शामिल हैं। जबकि हैदराबाद और चेन्नई 'ट्रुथ इंडेक्स' में टॉप पोजिशन पर हैं। मतलब इन शहरों के स्मार्टफोन यूजर ने अपने फोन के बारे में सबसे सच्चाई से बताया है।सैटेलाइट टाउन जैसे गाजियाबद, फरीदाबाद, अहमदाबाद और लखनऊ में प्री-ओन्ड स्मार्टफोन मार्केट में काफी ग्रोथ दर्ज की गई है।

किस स्मार्टफोन ब्रांड की कितनी रही सेल 

Cashify की 5वीं एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक भारत दुनिया का दूसरा मार्केट है, जहां औसत हर स्मार्टफोन यूजर 14 से 18 माह में नया स्मार्टफोन खरीदते हैं। Xiaomi 26 फीसदी मार्केट शेयर के साथ सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन ब्रांड है। इसके बाद 20 फीसदी के साथ Apple का नंबर आता है। वही 16 फीसदी के साथ Samsung और Vivo तीसरे पायदान पर हैं। जबकि 6 फीसदी के साथ Motorola का नंबर आता है।

इन स्मार्टफोन की बिक्री हुई सबसे ज्यादा 

साल 2020 में सबसे ज्यादा बिकने वाले 10,000 रुपये से कम कीमत वाले स्मार्टफोन में iPhone 7, Redmi Note 4 और OnePlus 6 का नंबर आता है। साल 2020 में सबसे ज्यादा दिल्ली में स्मार्टफोन रिपेयर हुये हैं। Whitepaper के मुताबिक साल 2020 में सेकेंड हैंड स्मार्टफोन की औसत कीमत 4,217 रुपये रही है और एक स्मार्टफोन की औसत उम्र तीन साल मानी जा रही है।स्मार्टफोन अपग्रेड को सबसे ज्यादा 3G से 4G कनेक्टिविटी की वजह से किया गया। पिछले लॉकडाउन के चलते ज्यादा संख्या में लोग ऑनलाइन मोड से जुड़े। साथ ही ऑनलाइन पढ़ाई की वजह से स्मार्टफोन अपग्रेड में इजाफा दर्ज किया गया है।  

chat bot
आपका साथी