Windows 11 अलर्ट! नकली इंस्टॉलर आपके PC को कर सकते हैं इंफेक्ट, अपनाएं ये सेफ्टी टिप्स

Windows 11 Download आधिकारिक रिलीज से पहले Windows 11 का प्रिव्यू वर्जन पहले से ही डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। साइबर अपराधी यूजर्स के डिवाइस और PC में मैलवेयर इंस्टॉल करने के लिए कर रहे हैं। इंटरनेट पर कई नकली इंस्टालर उपलब्ध हैं जो यूजर्स को ठग रहे हैं।

By Mohini KediaEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 07:22 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 07:22 PM (IST)
Windows 11 अलर्ट! नकली इंस्टॉलर आपके PC को कर सकते हैं इंफेक्ट, अपनाएं ये सेफ्टी टिप्स
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Microsoft ने अपने नए Windows 11 OS का अनावरण कर चुकी है| लेकिन, Windows का स्टेबल अपडेट अभी तक डाउनलोड करने के लिए सभी के लिए उपलब्ध नहीं है। माइक्रोसॉफ्ट इस साल के अंत में Windows 11 जारी करेगा। टेक कंपनी ने अभी तक ऑफिशियल तारीख का खुलासा नहीं किया है। जबकि Windows 11 का आधिकारिक/स्थिर बिल्ड रिलीज होना अभी बाकी है, यूजर्स नेक्स्ट जनरेशन के Windows का एक्सपीरियंस करने के लिए इंटरनेट पर उपलब्ध अलग-अलग इंस्टॉलर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

नकली Windows 11 इंस्टॉलर से रहें सावधान

आधिकारिक रिलीज से पहले, Windows 11 का प्रिव्यू वर्जन पहले से ही डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। इस अवसर का इस्तेमाल साइबर अपराधी यूजर्स के डिवाइस और PC में मैलवेयर इंस्टॉल करने के लिए कर रहे हैं। इंटरनेट पर कई नकली Windows 11 इंस्टालर उपलब्ध हैं जो यूजर्स को ठग रहे हैं।

ऐसे कई नकली इंस्टॉलरों में से एक एक्जिक्युटेबल फ़ाइल नाम 86307_windows 11 बिल्ड 21996.1 x64 + activator.exe के साथ आता है। Kaspersky रिपोर्ट से पता चलता है कि यह नकली इंस्टॉलर 1.75GB जितना बड़ा फ़ाइल आकार के साथ आता है।

एक एक्जिक्युटेबल फ़ाइल को इंस्टॉल करना एक सामान्य Windows इंस्टॉलेशन के समान दिखता है, इसलिए इसमें ज्यादा अंतर नहीं देख पाएंगे। ऐसी फ़ाइलों का मुख्य उद्देश्य एक दूसरे एक्जिक्युटेबल  को डाउनलोड करना और जो एक इंस्टॉलर भी है और यहां तक कि एक लाइसेंस समझौते के साथ आता है जिसमें कहा गया है कि यह कुछ स्पॉन्सर्ड सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करेगा।

अपने डिवाइस को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

टिप 1: अगर आप Windows 11 का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो केवल ऑफिशियल सोर्स से डाउनलोड करें। Windows 11 आधिकारिक तौर पर केवल विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम में भाग लेने वालों के लिए उपलब्ध है। अपडेट को इंस्टॉल करने के लिए, आपको पहले से इंस्टॉल किए गए Windows 10 वाले डिवाइस की जरूरत होगी।

टिप 2: Windows 10 पीसी को विंडोज 11 में अपग्रेड करने के लिए, सेटिंग पर जाएं, अपडेट एंड सिक्योरिटी पर क्लिक करें, फिर विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम चुनें और अपडेट प्राप्त करने के लिए देव चैनल को एक्टिव करें।

टिप 3: Kaspersky के अनुसार आपको एक विश्वसनीय सिक्योरिटी सोल्यूशन का इस्तेमाल करना चाहिए। यह सुनिश्चित करता है कि साइबर अपराधी सोशल इंजीनियरिंग या नॉट-रेडी-फॉर-प्राइम टाइम सिस्टम में खामी के माध्यम से आपके PC तक पहुंच प्राप्त नहीं करते हैं।

chat bot
आपका साथी