दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

कौन है बैटरी और फास्ट चार्जिंग वाला स्मार्टफोन? रिपोर्ट से हुआ खुलासा, जानिए Apple, Samsung और Oppo की रैकिंग

यह बैटरी एक्सपीरिएंस एक प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

DXOMARK की रिपोर्ट से Apple Samsung OPPO जैसे ब्रांड के स्मार्टफोन की बैटरी को कई पैमाने पर जांचा गया है। साथ ही रोजाना के सोशल मीडिया इस्तेमाल कम्यूनिकेशन और मल्टीमीडिया एप्लीकेशन को कवर किया गया है। आइए देखते हैं पूरी लिस्ट

Saurabh VermaMon, 10 May 2021 03:37 PM (IST)

नई दिल्ली, आइएएनएस।  फ्रेंच हाई-टेक कंपनी DXOMARK की तरफ से स्मार्टफोन बैटरी एक्सपीरिएंस की स्कोर लिस्ट जारी की गई है। DXOMARK की रिपोर्ट से Apple, Samsung, OPPO जैसे ब्रांड के स्मार्टफोन की बैटरी को कई पैमाने पर जांचा गया है। साथ ही रोजाना के सोशल मीडिया इस्तेमाल, कम्यूनिकेशन और मल्टीमीडिया एप्लीकेशन को कवर किया गया है। इसके बाद DXOMARK ने स्मार्टफोन की रैकिंग की है, जिसके मुताबिक Samsung Galaxy M51 बैटरी के मामले में टॉप स्मार्टफोन बनकर उभरा है। इस स्मार्टफोन का ओवरऑल बैटरी परफॉर्मेंस सबसे उम्दा रैकिंग मिली है। वहीं Wiko U30 सबसे लंबी बैटरी लाइफ वाला स्मार्टफोन रहा है। इसमें अधिकतम 80 घंटों की बैटरी लाइफ मिली है। जबकि OPPO Find X3 स्मार्टफोन को फास्ट चार्जिंग के मामले में टॉप स्पॉट मिला है। यह फोन अल्ट्रा फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है, जो जीरो से 80 फीसदी तक चंद मिनटों में  चार्ज हो जाता है। वही Apple के iPhone 12 Pro Max को इफिशिएंसी के मामले में फुल मार्क्स मिले हैं। 

बैटरी टेस्टिंग में शामिल हुए 17 स्मार्टफोन 

बता दें कि DXOMARK को कैमरा, ऑडियो और डिस्प्ले क्वॉलिटी की स्कोरिंग और टेस्टिंग के लिए जाना जाता है। लेकिन कंपनी ने बैटरी टेस्टिंग के लिए सभी प्राइस सेगमेंट के 17 स्मार्टफोन को शामिल किया था। रिपोर्ट के मुताबिक बैटरी परफॉर्मेंस के कंज्यूमर के लिए काफी अहम होता है। ऐसे में स्मार्टफोन की खरीददारी से पहले यूजर्स को स्मार्टफोन की बैटरी के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए। 


ज्यादा mAh वाली बैटरी वाला स्मार्टफोन ही बेहतर नहीं 

बैटरी इवैल्यूवेशन डायरेक्टर Olivier Simon की मानें, तो mAh and W बैटरी की सही परफॉर्मेंस की जानकारी नहीं देते हैं। स्मार्टफोन की बैटरी परफॉर्मेंस कई चीजों जैसे हार्डवेयर कंपोनेंट औरौ पावर मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन पर निर्भर करती है। Simon ने अपने बयान में कहा कि स्मार्टफोन की बैटरी टेस्टिंग 70 तरह की चीजों पर निर्भर करती है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.