WhatsApp का नया View Once फीचर हुआ लॉन्च, एक बार देखने के बाद डिलीट हो जाएगी फोटो और वीडियो

WhatsApp का नया फीचर view once लॉन्च हो गया है। इस फीचर के एक्टिव होने पर फोटो वीडियो और मैसेज एक बार देखने के बाद डिलीट हो जाएंगे। यह फीचर आईफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध है। आइए जानते हैं इस फीचर के बारे में।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 11:27 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 11:27 AM (IST)
WhatsApp का नया View Once फीचर हुआ लॉन्च, एक बार देखने के बाद डिलीट हो जाएगी फोटो और वीडियो
इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) ने नया फीचर व्यू वन्स (view once) जारी कर दिया है। इस फीचर के एक्टिव होने पर फोटो और वीडियो एक बार देखने के बाद डिलीट हो जाएंगे। यह फीचर आईफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस फीचर के लिए यूजर्स को ऐप्पल ऐप स्टोर पर जाकर व्हाट्सएप का नया वर्जन डाउनलोड करना पड़ेगा। फिलहाल, यह जानकारी नहीं मिली है कि व्यू वन्स फीचर को एंड्राइड यूजर्स के लिए कब रोलआउट किया जाएगा।

viewed once फीचर

व्हाट्सएप का कहना है कि व्यू वन्स फीचर की टेस्टिंग काफी समय से चल रही थी। अब आईफोन यूजर्स के लिए इस फीचर को रिलीज कर दिया गया है। व्यू वन्स फीचर के एक्टिव होने पर यूजर के एक बार देखने के बाद फोटो से लेकर वीडियो तक अपने आप डिलीट हो जाएंगे। साथ ही साझा की गई फोटो और वीडियो फोन की मीडिया फाइल में भी नहीं दिखेंगी। लेकिन यह फीचर यूजर को स्क्रीनशॉट लेने से नहीं रोक पाएगा।

पिछले वर्ष से चल रही थी टेस्टिंग

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सितंबर 2020 से व्हाट्सएप के नए व्यू वन्स फीचर की टेस्टिंग चल रही थी। इस फीचर को एंड्राइड और आईओएस बीटा वर्जन पर उपलब्ध कराया गया था। उम्मीद है कि अब इस फीचर को जल्द ही सभी यूजर्स के लिए लॉन्च किया जाएगा।

Mute Video फीचर

WhatsApp ने मार्च में अपने यूजर्स के लिए Mute Video फीचर लॉन्च किया था। इस फीचर की खासियत है कि यूजर्स वीडियो भेजने से पहले उसे म्यूट कर सकते हैं। यानी जब दूसरे यूजर को वीडियो मिलेगा, तो उसमें कोई आवाज नहीं होगी।

ऐसे करें म्यूट वीडियो फीचर का इस्तेमाल

आप जिस यूजर को बिना आवाज वाला वीडियो भेजना चाहते हैं, तो सबसे पहले उसके व्हाट्सएप अकाउंट पर जाएं यहां मैसेज बॉक्स पर क्लिक करके गैलरी में जाएं और उस वीडियो चुनें, जिसे आप भेजना चाहते हैं जैसे ही आप वीडियो पर क्लिक करेंगे, तो आपको टॉप लेफ्ट साइड में स्पीकर का आइकन दिखाई देगा, उस पर टैप करें इतना करते ही वीडियो की आवाज बंद हो जाएगी 

chat bot
आपका साथी