WhatsApp यूजर्स 15 मई के बाद नहीं कर पाएंगे ऑडियो और वीडियो कॉलिंग, यह वजह बनीं मुसीबत

15 मई के बाद खासकर उन WhatsApp यूजर्स को मुसीबत हो सकती है जो WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के मूड में नही हैं। दरअसल WhatsApp की तरफ से प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के लिए अतिरिक्त वक्त दिया गया है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 01:02 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 04:23 PM (IST)
WhatsApp यूजर्स 15 मई के बाद नहीं कर पाएंगे ऑडियो और वीडियो कॉलिंग, यह वजह बनीं मुसीबत
यह WhatsApp की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp Privacy Policy: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने ऐलान किया है कि 15 मई तक नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार नहीं करने वाले यूजर्स के एकाउंट को बंद नहीं किया जाएगा। हालांकि अगर 15 मई के बाद भी कई सारे नोटिफिकेशन के बाद आप WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं करते हैं, तो आपके लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है। साधारण शब्दों में कहें, तो 15 मई के बाद खासकर उन WhatsApp यूजर्स को मुसीबत हो सकती है, जो WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के मूड में नही हैं। दरअसल WhatsApp की तरफ से प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के लिए अतिरिक्त वक्त दिया गया है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करने से बच सकते हैं। 

15 मई के बाद क्या होगा  

जैसा कि WhatsApp ने स्पष्ट किया है कि प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट ना करने वाले यूजर्स के एकाउंट को बंद नहीं किया जाएगा। बल्कि ऐसे यूजर्स को 15 मई के बाद प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करने का एक नोटिफिकेशन भेज जाएगा। इस तरह WhatsApp की ओर से WhatsApp यूजर्स को कुछ हफ्तों तक लगातार रिमाइंडर भेजा जाएगा। इस दौरान अगर WhatsApp यूजर्स नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट कर लेते हैं, तो बेहतर है, वरना WhatsApp यूजर्स को कुछ मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा। मतलब प्राइवेसी पॉलिसी एक्सेप्ट ना करने पर यूजर्स WhatsApp के कुछ फीचर्स का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

नहीं कर पाएंगे ऑडियो और वीडियो कॉलिंग 

WhatsApp के लगातार कई सारे रिमांड के बाद प्राइवेसी पॉलिसी ना स्वीकार करने पर यूजर्स का एकाउंट तो बंद नहीं होगा। लेकिन यूजर्स अपनी चैट लिस्ट नहीं देख पाएंगे। इस दौरान केवल WhatsApp इनकमिंग ऑडियो और वीडियो कॉल को एक्सेप्ट कर पाएंगे। वहीं अगले कुछ हफ्तों में WhatsApp नई प्राइवेसी पॉलिसी एक्सेप्ट ना करने पर WhatsApp इनकमिंग ऑडियो और वीडियो कॉल का नोटिफिकेशन आना बंद हो जाएगा। साथ ही WhatsApp मैसेज भी नहीं भेज पाएंगे। इसके अलावा WhatsApp यूजर्स कॉल भी नहीं कर सकेंगे। सीधे तौर पर कहें, तो प्राइवेसी पॉलिसी नहीं स्वीकार करने पर WhatsApp एकाउंट तो बंद नहीं होगा। लेकिन यूजर्स WhatsApp की किसी भी सुविधा का लुत्फ नहीं उठा पाएंगे। 

chat bot
आपका साथी