WhatsApp का नया फीचर रोलआउट, अब लैपटॉप और कंप्यूटर से कर सकेंगे ऑडियो और वीडियो कॉलिंग, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

यह WhatsApp की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

अब यूजर प्राइवेट और वन-टू-वन सिक्योर कॉल कर पाएंगे। साधारण शब्दों में कहें तो अब यूजर लैपटॉप और कंप्यूटर से ऑडियो और वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे। इस फीचर को सबसे पहले दिसंबर में बीटा यूजर के लिए रोलआउट किया गया था।

Saurabh VermaThu, 04 Mar 2021 02:58 PM (IST)

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पॉप्युलर मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने लंबे इंतजार के बाद आखिरकार डेस्कटॉप ऐप यूजर के लिए ऑडियो और वीडियो कॉलिंग फीचर को रोलआउट कर दिया है। WhatsApp के इस नये फीचर के आने से खासकर उन लोगों को काफी फायदा होगा, जो ज्यादातर वक्त लैपटॉप और कंप्यूटर पर बिताते हैं। वर्क फ्रॉम होम के दौर में यह फीचर काफी मददगार साबित होगा। WhatsApp ने आज एक ट्वीट करके ऐलान किया कि WhatsApp के डेस्कटॉप ऐप वर्जन के लिए पर ऑडियो और वीडियो कॉलिंग का ऑप्शन उपलब्ध करा गया गया है। साथ ही यूजर की सुविधा के लिए कंपनी ने एक लिंक भी शेयर किया है, जहां से लैपटॉप और कंप्यूटर पर ऐप को डाउनलोड किया जा सकेगा। कंपनी का दावा है कि WhatsApp के नये फीचर से अब यूजर प्राइवेट और वन-टू-वन सिक्योर कॉल कर पाएंगे। साधारण शब्दों में कहें, तो अब यूजर लैपटॉप और कंप्यूटर से ऑडियो और वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे। इस फीचर को सबसे पहले दिसंबर में बीटा यूजर के लिए रोलआउट किया गया था।

बार-बार मोबाइल चेक करने की नहीं पड़ेगी जरूरत 

WhatsApp web के नये फीचर का इस्तेमाल करके बिना फोन के WhatsApp ऑडियो और वीडियो कॉल किया जा सकेगा। हालांकि इसके लिए यूजर को एक बार WhatsApp Web पर लॉग-इन करना होगा। साथ ही जिस फोन में WhatsApp अकाउंट लॉग इन है, उसे लैपटॉप या डेस्कटॉप के समीप होना चाहिए। इस फीचर से लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप पर ऑफिस वर्क करने के दौरान बार-बार मोबाइल फोन पर WhatsApp नहीं चेक करना होगा। WhatsApp के ऑडियो-वीडियो कॉलिंग फीचर को बीटा यूजर्स MacOS और Windows लैपटॉप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए यूजर को macOS के लिए Apple Store से और डेस्कटॉप के लिए ऐप को Windows Store से डाउनलोड करना होगा या फिर web.whatsapp.com पर जाकर QR कोड के जरिए ब्राउजर में लॉग इन कर सकते हैं। 

WhatsApp कॉलिंग की बढ़ी डिमांड 

बता दें कि पिछले कुछ वर्षों में WhatsApp कॉलिंग में तेज इजाफा दर्ज किया गया है। पिछले साल की आखिरी रात WhatsApp से सबसे ज्यादा कॉलिंग की गई थी, जो कि एक रिकॉर्ड था। उस वक्त करीब 1.4 बिलियन ऑडियो और वीडियो कॉलिंग हुए थे। 

ऑडियो और वीडियो कॉल के लिए क्या होगा जरूरी

WhatsApp डेस्कटॉप ऑडियो और वीडियो कॉलिंग फीचर Windows 10 के 64 bit वर्जन 1903 और उससे नये वर्जन को सपोर्ट करेगा। साथ ही macOS 10.12 और अपग्रेडेड वर्जन को सपोर्ट करेगा।  यूजर को हमेशा तेज इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी।  इस फीचर के लिए लैपटॉप में माइक्रोफोन और वेबकैप होना चाहिए। साथ ही ऑडियो आउटपुट की जरूरत होगी। 

कैसे कर पाएंगे कॉलिंग 

यूजर को जिससे वीडियो या ऑडियो कॉलिंग करनी है, उसके चैट को ओपन करना होगा।  इसके बाद वीडियो कॉल ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।  5 साल पुराने Window और Mac का डेस्कटॉप ऐप वन-टू-वन कॉल को सपोर्ट करेगा। यूजर्स को जल्द  ग्रुप वीडियो और ऑडियो कॉल का सपोर्ट दिया जाएगा।   

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.