WhatsApp Business : अब मुफ्त नही रहेगा WhatsApp, इन यूजर्स से लिया जाएगा चार्ज, कंपनी ने किया ऐलान

WhatsApp Business फीचर ऑनलाइन कारोबार के लिहाज से डिजाइन किया गया है। यह एक मिनी शॉपिंग प्लेटफॉर्म की तरह काम करेगा जहां प्रोडक्ट की डिटेल प्राइस की सारी जानकारी मिलेगी साथ ही ऑडियो और वीडियो मोड के जरिए कस्टमर प्रोडक्ट की डिटेल हासिल कर पाएंगे।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 12:02 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 09:40 AM (IST)
WhatsApp Business : अब मुफ्त नही रहेगा WhatsApp, इन यूजर्स से लिया जाएगा चार्ज, कंपनी ने किया ऐलान
यह मैसेजिंग ऐप WhatsApp की फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क. भारत जैसे देश में Whatsapp का इस्तेमाल अभी तक पूरी तरह से मुफ्त रहा है। हालांकि जल्द ही WhatsApp के कुछ चुनिंदा यूजर्स से ऐप इस्तेमाल के लिए चार्ज वसूला जा सकता है। दरअसल Whatsapp जल्द अपना नया फीचर रोलआउट करने जा रहा है। इसे व्हाट्सऐप बिजनेस (WhatsApp Business) के नाम से जाना जाएगा। यह पूरी तरह से कॉमर्शियल सर्विस होगी। इसी कॉमर्शियल सर्विस WhatsApp Business के लिए कंपनी की तरफ से चार्ज वसूलने का ऐलान किया गया है। बाकी कस्टमर के लिए WhatsApp पहले की तरह फ्री रहेगा।

प्राइसिंग का नही हुआ ऐलान 

हालांकि Facebook ओन्ड WhatsApp की तरफ से अभी तक प्राइसिंग का ऐलान नही किया गया है कि आखिर कॉमर्शियल यूज के लिए WhatsApp कितने पैसे चार्ज करेगा। बता दें कि WhatsApp Business ऐप कस्मटर के इस्तेमाल के लिए पूरी तरह से फ्री रहेगा। 

छोटे कारोबारियों की होगी मदद 

WhatsApp Business के जरिये यूजर्स सीधे अपने प्रोडक्ट की बिक्री कर पाएंगे। मौजूदा वक्त में यह फीचर अंडर डेवलपमेंट है, जिसे जल्द टेस्टिंग के बाद रोलआउट किया जाएगा। कंपनी का मानना है कि WhatsApp का नया फीचर भारत के छोटे कारोबारियों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, जिनका कारोबार माहमारी के चलते तबाह हो गया था। दुनियाभर में 5 करोड़ से ज्यादा WhatsApp Business यूजर्स हैं। इनके लिए pay-to-message का ऐलान किया गया है। 

क्या है WhatsApp Business फीचर

WhatsApp Business फीचर ऑनलाइन कारोबार के लिहाज से डिजाइन किया गया है। यह एक मिनी शॉपिंग प्लेटफॉर्म की तरह काम करेगा, जहां प्रोडक्ट की डिटेल, प्राइस की सारी जानकारी मिलेगी, साथ ही ऑडियो और वीडियो मोड के जरिए कस्टमर प्रोडक्ट की डिटेल हासिल कर पाएंगे। साथ ही ज्यादा डिटेल के लिए सीधे सेल्स या फिर कस्टमर केयर से जुड़ने का ऑप्शन दिया जा सकता है। WhatsApp Business प्लेटफॉर्म से कस्मटर को प्रोडक्ट को आर्डर करने का विकल्प मिल सकता है। 

chat bot
आपका साथी