चिप की ग्लोबल शॉर्टेज के बीच Unisoc ने दिखाई अपनी ग्रोथ, जानें कैसा है इस कंपनी का प्रोसेसर

स्मार्टफोन प्रोसेसर जिसे चिपसेट के रूप में भी जाना जाता है इसकी लगातार मांग बढ़ती जा रही है। लेकिन पिछले साल की शुरुआत से जब से COVID-19 ने विश्व में दस्तक दिया है इसमें ग्लोबल शॉर्टेज देखी जा रही है।

Saurabh VermaWed, 01 Dec 2021 10:45 PM (IST)
Photo Credit - Dainik Jagran Brand Desk

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। स्मार्टफोन प्रोसेसर को 'स्मार्टफोन का दिमाग' कहा जाता है। यह फोन के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है तथा हर तरह के काम के लिए जिम्मेदार है। इसमें सभी ऐप्स को चलाना, बैकग्राउंड फंक्शन, कैमरा फंक्शन, सेफ्टी, वाई-फाई, ग्राफिक्स और नेटवर्क कनेक्टिविटी जैसे कई काम शामिल हैं। वर्तमान में एंड्रॉयड के लिए क्वालकॉम, मीडियाटेक, एक्सिनोस के प्रोसेसर देखते को मिलते हैं। प्रीमियम से लेकर मिड और बजट स्मार्टफोन में इनका ही प्रोसेसर लगा हुआ होता है।

चिप की ग्लोबल शॉर्टेज

स्मार्टफोन प्रोसेसर, जिसे चिपसेट के रूप में भी जाना जाता है, इसकी लगातार मांग बढ़ती जा रही है। लेकिन पिछले साल की शुरुआत से जब से COVID-19 ने विश्व में दस्तक दिया है, इसमें ग्लोबल शॉर्टेज देखी जा रही है। इंडट्री के एक्सपर्ट का मानना है कि यह शॉर्टेज अगले साल के अंत तक जारी रहेगी वाली है। पिछले साल की शुरुआत में महामारी की वजह से चिप के कई कारखाने बंद हो गए थे, खास तौर पर विदेशों में, जहां अधिकांश प्रोसेसर बनते हैं। इससे लगातार मांग बढ़ने लगी और इन कारखानों पर दबाव बढ़ने लगा।

बजट स्मार्टफोन वाले सेगमेंट पर प्रभाव

चिप के ग्लोबल शॉर्टेज के बीच यह खबर आई कि अगले साल क्वालकॉम और मीडियाटेक 5G चिप्स पर निवेश करने वाले हैं। ऐसे में 4G चिप ऑर्डर में इसका प्रभाव देखने को मिलेगा और क्वालकॉम और मीडियाटेक के 4G प्रोसेसर की सप्लाई में काफी कमी आएगी, जिससे स्मार्टफोन का प्रोडक्शन भी बाधित होगा। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर चिप शॉर्टेज का सिलसिला ऐसे ही चलता रहा, तो इसका सबसे ज्यादा प्रभाव बजट स्मार्टफोन वाले सेगमेंट पर पड़ेगा।

Unisoc चिपसेट बनाने वाली दुनिया की चौथी कंपनी

आज स्मार्टफोन बनाने वाले काई सारे ब्रांड्स चिप के ग्लोबल शॉर्टेज की चुनौती से जूझ रहे हैं। लेकिन realme अन्य ब्रांडों की तुलना में चिपसेट की कमी की समस्या को बहुत पहले ही भांप चुका था। इसने काफी समय पहले ही पावरफुल प्रोसेसर्स को एक्सप्लोर करना शुरू कर दिया था। ऐसा ही एक पावरफुल चिपसेट कंपनी है Unisoc। इस कंपनी की ग्रोथ का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि पिछले साल चिपसेट मार्केट में इसका शेयर 4% था, जो बढ़कर 2021 के दूसरे तिमाही में 9% हो गया। वर्तमान में Unisoc चिपसेट बनाने वाली दुनिया की चौथी कंपनी है। एक प्रमुख कंपनी होने के नाते इसके पास 2G/3G/4G/5G, वाई-फाई, ब्लूटूथ, टीवी और सैटेलाइट कम्युनिकेशन आदि को सपोर्ट करने वाली सभी तरह की कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी है। आने वाले साल में Motorola, Nokia, Vivo, Micromax और TCL जैसे ब्रांड्स Unisoc प्रोसेसर की न्यू सीरीज के साथ अपने प्रोडक्ट्स लॉन्च कर सकते हैं।

Unisoc T610 - एक पावरफुल प्रोसेसर

Unisoc T610 एक पावरफुल प्रोसेसर है, जिससे फोन की परफॉर्मेंस कई गुना बढ़ जाती है। यह प्रोसेसर यूजर्स को मोबाइल एप्लिकेशन प्रोसेसिंग का एक जबरदस्त अनुभव देता है। इस दमदार प्रोसेसर की खासियत इसका 12nm फेब्रिकेशन है। जिसमें ARM कॉर्टेक्स-A75 CPUs आर्किटेक्चर पर आधारित दो 1.8 GHz और ARM Cortex-A55 आर्किटेक्चर पर आधारित छह 1.8 GHz हैं, जबकि GPU, 614.4MHz माली G52 का इस्तेमाल किया गया है।

नया 8-कोर आर्किटेक्चर 4G मोबाइल प्लेटफॉर्म में परफॉर्मेंस को बेहतर करने के लिए फ्लैगशिप डायनेमिक डिजाइन दिया गया है, जो पांचवीं जेनरेशन विवि मैजिक इमेज इंजन सॉल्यूशन पर आधारित है। यह इनका खुद का बनाया हुआ विवि मैजिक सॉल्यूशन है। इसके अलावा यह यूजर्स को हाई क्वालिटी डिस्प्ले प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी भी देता है, इससे यूजर्स को हाई क्वालिटी एक्सपीरियंस मिलेगा। एडवांस 12nm टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके मल्टी-कोर परफॉर्मेंस में 25% से अधिक की वृद्धि देखी जा सकती है। वहीं ARM G52 3EE 2-कोर हाई परफॉर्मेंस GPU का इस्तेमाल प्रतिस्पर्धी प्रोडक्ट की तुलना में 30% अधिक है। इससे गेमिंग एक्सपीरियंस में काफी सुधार होगा। 1600 मेगाहर्ट्ज तक अधिक वाइड मेमोरी फ्रीक्वेंसी रेंज का सपोर्ट करते हुए मेमोरी वेरिफिकेशन लेबोरिटी के बेहतरीन सपोर्ट के साथ UNISOC T610 मार्केट में उपलब्ध मेमोरी पार्टिकल्स के वाइड वैरायटी को सपोर्ट करता है। कम्युनिकेशन मॉड्यूल छह-मोड RAT को सपोर्ट करता है, जिसका 130 से अधिक देशों में फील्ड टेस्ट किया गया है, जिसमें दुनिया की 90% से अधिक आबादी शामिल है, और 200 से अधिक ऑपरेटरों के साथ पार्टनरशिप स्थापित की है। यह अल्ट्रा-वाइड एंगल, वाइड-एंगल और टेलीफोटो थ्री-चैनल के लिए हाई-एंड 4-शॉट्स को सपोर्ट करता है, ताकि बिना किसी स्विचिंग डिले के ऐकुरेट इमेज रेस्टॉरेशन प्राप्त की जा सके। Unisoc T610 वाइड कलर गैमट मैनेजमेंट, स्क्रीन ब्राइटनेस एडेप्टिव, स्मार्ट रिजॉल्यूशन, ब्लू लाइट सप्रेशन जैसे एप्लीकेशन का भी सपोर्ट करता है, और इससे बेहतर मल्टीमीडिया परफॉर्मेंस देखने को मिलती है।

लेखक: शक्ति सिंह

Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.