लॉन्चिंग के सालभर बाद Twitter ने अपना खास फीचर किया बंद, बताई यह वजह

Twitter ने Fleets फीचर को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है। इस फीचर के जरिए यूजर्स ट्विटर पर टेक्स्ट फोटो और वीडियो साझा कर सकते हैं जो 24 घंटे के लिए उपलब्ध रहते थे और इसके बाद खुद-ब-खुद डिलीट हो जाते थे।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 09:18 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 09:18 AM (IST)
लॉन्चिंग के सालभर बाद Twitter ने अपना खास फीचर किया बंद, बताई यह वजह
माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Twitter Fleets removed: माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने अपने शानदार फीचर फ्लीट (Twitter Fleets) को बंद करने का ऐलान कर दिया है। इस फीचर को पिछले साल जून में ग्लोबली लॉन्च किया गया था। फ्लीट फीचर की बात करें तो ट्विटर पर साझा किए गए संदेश, फोटो और वीडियो सिर्फ 24 घंटे के लिए प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध रहते हैं। इसके बाद सभी फोटो, संदेश और वीडियो अपने आप डिलीट हो जाते हैं।

टाइमलाइन में फ्लीट की जगह ये दिखेगा यह ऑप्शन

अब यूजर्स को ट्विटर के होम पेज पर मौजूद टाइमलाइन में फ्लीट फीचर की जगह कंपनी का लोगो दिखाई देगा। साथ ही राइट साइड में लेटेस्ट ट्वीट देखने का विकल्प भी मिलेगा।

Fleets फीचर बंद होने की वजह

ट्विटर के मुताबिक, फ्लीट फीचर के लॉन्च होने के बाद नए यूजर्स की संख्या ज्यादा इजाफा नहीं हुआ इसलिए इस फीचर को बंद कर दिया गया है। अब यूजर्स को फ्लीट फीचर ट्विटर के प्लेटफॉर्म पर नहीं मिलेगा। आने वाले दिनों में कंपोजर जैसे नए फीचर्स की टेस्टिंग की जाएगी। इसके अलावा यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर फुल-स्क्रीन कैमरा, टेक्स्ट फॉर्मेटिंग ऑप्शन और Gif स्टिकर जैसी सुविधाएं मिल सकती है।

इस खास फीचर की चल रही है टेस्टिंग

आपको बता दें कि ट्विटर काफी समय से अपने खास फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जिसका नाम Notice है। इस फीचर के प्लेटफॉर्म पर आने के बाद उन यूजर्स को अकाउंट बंद या ब्लॉक होने की जानकारी मिलेगी, जिन्होंने ट्विटर के नियमों का उल्लंघन किया है। उन यूजर्स को रीड-ऑनली मोड में डाल दिया जाएगा।

अकाउंट निलंबित होने पर करना होगा यह काम

यदि यूजर्स का अकाउंट किसी कारणवश निलंबित हो जाता है, तो उन्हें अपील दर्ज करानी होगी। वहीं, दूसरी ओर अगर अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाता है, तो अकाउंट एक सप्ताह के बाद खुद-ब-खुद अनलॉक हो जाएगा।

ट्विटर के अनुसार, नोटिस फीचर की टेस्टिंग कुछ चुनिंदा एंड्राइड और आईओएस यूजर्स से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बाद ही शुरू की गई है। हालांकि, इस अगामी फीचर की लॉन्चिंग को लेकर कंपनी की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है। कयास लगाए जा रहे हैं कि नोटिस फीचर को जल्द ही सभी यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी