Twitter पर इंडियन यूजर्स कर सकेंगे अपने कंटेंट को मोनेटाइज, कंपनी ने Tip Jar सर्विस को RazorPay से किया इंटिग्रेट

ट्विटर ने इस साल प्लेटफॉर्म के लिए कुछ दूसरे डायरेक्ट पेमेंट फीचर भी पेश किए हैं. इससे पहले कंपनी ने ये बताया था कि वह टिप जार (Tip Jar) नाम के एक फीचर की टेस्टिंग कर रही है जिसमें यूजर्स को सीधे पेमेंट करने की सुविधा मिलती है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 06:53 PM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 07:02 AM (IST)
Twitter पर इंडियन यूजर्स कर सकेंगे अपने कंटेंट को मोनेटाइज, कंपनी ने Tip Jar सर्विस को RazorPay से किया इंटिग्रेट
यह Twitter की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अमेरिका में लॉन्च करने के बाद, ट्विटर (Twitter) भारत में टिप जार (Tip Jar) सर्विस को लॉन्च कर रहा है. यह सुविधा यूजर्स को पैसे भेजने और रिसीव करने में सपोर्ट करेगा. भारत में यूजर्स के लिए लेनदेन को सक्षम करने के लिए, ट्विटर ने अपनी टिप जार फीचर के साथ इंडियन पेमेंट गेटवे रेजरपे (RazorPay) को जोड़ा है.

Twitter नहीं लेगा कमीशन 

ट्विटर ने इस साल प्लेटफॉर्म के लिए कुछ दूसरे डायरेक्ट पेमेंट फीचर भी पेश किए हैं. इससे पहले कंपनी ने ये बताया था कि वह टिप जार (Tip Jar) नाम के एक फीचर की टेस्टिंग कर रही है. इसके तहत यूजर्स को उनके प्रोफ़ाइल पर दिए गए डॉलर बिल आइकन पर क्लिक करके सीधे ट्विटर पर क्रिएटर्स को पेमेंट करने की सुविधा मिलती है. ट्विटर का कहना है कि वह टिप जार पेमेंट से कोई कमीशन नहीं लेता है.

चुनिंदा यूजर्स के लिए शुरू हुई सर्विस

अभी के लिए, कंपनी ने ये सर्विस केवल कुछ यूजर्स के लिए शुरू की है जो Tip Jar को टर्न ऑन करके टिप्स रिसीव कर सकते हैं. इस टिप जार का ऑप्शन उनके प्रोफाइल के बगल में आसानी से देखा जा सकता है. कुछ पत्रकारों, क्रिएटर, एक्सपर्ट, पब्लिक फिगर्स और कम्युनिटी लिडर्स को अब तक इसका प्रावधान दिया गया है. इस फीचर के जरिए कंटेंट क्रिएटर्स अपने कंटेंट को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकता है। रेजरपे के अलावा, ट्विटर में PayPal, कैश ऐप, पैट्रियन, बैंडकैंप और वेनमो जैसे पेमेंट प्रोवाइडर हैं. भारत में दूसरे भुगतान गेटवे पेमेंट प्रोवाइडर में इंस्टामोजो, पेयू, बिलडेस्क, कैशफ्री सहित कई दूसरे प्लेटफार्म भी शामिल हैं। 

सरकार के साथ जारी है गतिरोध 

अगर बात भारत की करें, तो Twitter का भारत सरकार के साथ नये आईटी एक्ट को लेकर विवाद चल रहा है। नये आईटी एक्ट का पालन नहीं करने पर Twitter को मिले खास स्टेट्स को छीन लिया गया है। Twitter की तरफ नये आईटी एक्ट को लागू करने के लिए ज्यादा वक्त की मांग की गई है। 

Written By- Mohini Kedia

chat bot
आपका साथी