पराग अग्रवाल ने Twitter पॉलिसी में किया बदलाव, बिना इजाजत फोटो-वीडियो शेयरिंग पर दिया 7 दिनों तक अकाउंट ब्लॉक करने का आदेश

ट्वीटर के मुताबिक प्राइवेट मीडिया को बिना इजाजत शेयर करने से किसी को भी परेशानी हो सकती है। लेकिन इससे सबसे ज्यादा महिलाओं एक्टिविस्ट और अल्पसंख्यक समुदाय के लोग प्रभावित होते हैं। ऐसे पोस्ट के खिलाफ रिपोर्ट मिलती है तो सख्त एक्शन लिया जाएगा।

Saurabh VermaWed, 01 Dec 2021 12:50 PM (IST)
यह पराग अग्रवाल की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, आइएएनएस. ट्वीटर (Twitter) का सीईओ बनते ही पराग अग्रवाल एक्शन के मूड में आ चुके हैं। अग्रवाल ने कंपनी सेफ्टी पॉलिसी का विस्तार किया है, जिसे इस साल सितंबर माह में लागू किया गया था। ट्वीटर सेफ्टी मोड (Safety Mode) के तहत प्राइवेट फोटो और वीडियो को बिना इजाजत शेयर करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस पॉलिसी के उल्लघंन पर 7 दिनों तक अकाउंट को अस्थायी तौर पर ब्लॉक करने का आदेश दिया गया है। ट्वीटर ने कहा कि बिना इजाजत फोटो और वीडियो को शेयरिंग वाले पोस्ट को हटाया जा सकता है।हालांकि यह पॉलिसी पॉपयुलर हस्तियों और विशेषज्ञों पर लागू नहीं होती है, क्योंकि उनके ट्वीट को सार्वजनिक हित के लिए माना जाता है।

कंपनी के मुताबिक बिना इजाजत प्राइवेट फोटो शेयर करने के कई सारे मामले सामने आए हैं, जिसमें लोग प्राइवेट फोटो-वीडियो शेयर करके मानसिक और शारीरित तौर पर प्रताड़ित करने का काम किया गया है। माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने कहा कि इस तरह की हरकत को अपराध माना जाएगा। Twitter ने माना कि बिना इजाजत किसी की फोटो और वीडियो को शेयर करना फिजिकल और इमोशनल नुकसान पहुंचाने जैसा है। 

इन लोगों को सबसे ज्यादा नुकसान 

ट्वीटर के मुताबिक प्राइवेट मीडिया को बिना इजाजत शेयर करने से किसी को भी परेशानी हो सकती है। लेकिन इससे सबसे ज्यादा महिलाओं, एक्टिविस्ट और अल्पसंख्यक समुदाय के लोग प्रभावित होते हैं। ट्वीटर ने कहा कि अगर उनकी तरफ से किसी ऐसे पोस्ट के खिलाफ रिपोर्ट मिलती है, तो सख्त एक्शन लिया जाएगा।

Twitter पर कौन सी चीजें है प्रतिबंधित 

कंपनी की मौजूदा पॉलिसी के मुताबिक किसी व्यक्ति की प्राइवेट इन्फॉर्मेंशन, जैसे फोन नंबर, आईडी को पोस्ट करना अपराध माना जाता है। साथ ही किसी की निजी जानकार को उजागर करना, किसी को धमकी देना या दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करने को अपराधा माना जाता है। ट्वीटर की मानें, तो मीडिया और पर्सनल जानकारी के दुरुपयोग की चिंता बढ़ रही है। इसके जरिए लोगों को परेशान करने, डराने जैसी घटनाएं बढ़ी हैं। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.