मोबाइल टॉवर लगाने को लेकर TRAI की चेतावनी, जान लें वरना होगा नुकसान!

टेलिकॉम कंपनियों की तरफ से 5G की बुनियादी ढ़ाचे के विकास में काफी निवेश भी किया जा रहा है। इसमें मोबाइल टॉवर लगाना काफी शुरुआती चरण है। मोबाइल टॉवर से शहरी के साथ ग्रामीण इलाकों में बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा होता है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 10:14 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 10:14 AM (IST)
मोबाइल टॉवर लगाने को लेकर TRAI की चेतावनी, जान लें वरना होगा नुकसान!
यह मोबाइल टॉवर की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। देशभर में 5G नेटवर्क के विस्तार का काम चल रहा है। टेलिकॉम कंपनियों की तरफ से 5G की बुनियादी ढ़ाचे के विकास में काफी निवेश भी किया जा रहा है। इसमें मोबाइल टॉवर लगाना काफी शुरुआती चरण है। मोबाइल टॉवर से शहरी के साथ ग्रामीण इलाकों में बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा होता है। इसी का फायदा उठाकर मोबाइल टॉवर लगाने के नाम पर फ्रॉड को अंजाम दिया जा रहा है। जब टेलिकॉम रेगयुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) को मामूल चला, तो उसकी तरफ से इस मामले में एक स्पष्टीकरण जारी किया गया है।

TRAI ने किया आगाह 

TRAI ने लोगों का आगाह करते हुए कहा कि TRAI मोबाइल टॉवर लगाने के लिए NOC जारी नहीं करता है। यदि कोई धोके से आपको इस तरह के पत्र के साथ संपर्क करता है, तो यह विष्य संबंधित मोबाइल सेवा प्रदाता को सूचित किया जा सकता है। ट्राई की तरफ से ऐसे किसी भी प्रकार के मैसेज और लोगों से सावधान रहना चाहिए, जो मोबाइल टॉवर लगाने के नाम पर लालच देते हैं। यूजर्स को इस तरह के मैसेज से सावदान रहने की जरूरत है।

नौकरी देने का वादा 

TRAI के मुताबिक मोबाइल टॉवर लगाने के नाम पर फ्रॉड की खबरें सामने आ रही हैं, जिसमें टॉवर इंस्टॉलेशन की जमीन की कीमत की बढ़ी हुई कीमत देने के साथ ही घर के एक व्यक्ति को नौकरी दिया जाना शामिल है। इसके अलावा कई तरह के भत्ते देने का वादा किया जा रहा है।

सिक्योरिटी और रजिस्ट्रेशन फीस को लेकर फ्रॉड

मोबाइल टॉवर लगाने के नाम पर धोखे से रजिस्ट्रेशन फीस जमा करने को कहा जाता है। जिसकी बाकायदा रसीद दी जाती है। फिर सिक्योरिटी डिपॉजिट कराने का दबाव डाला जात है। इस तरह रजिस्ट्रेशन और सिक्योरिटी डिपॉडिट के बाद फ्रॉड करने वाले अपने सारे कॉन्टैक्ट को बंद कर लेते है। 

ये भी पढ़ें- बदल गया मोबाइल सिम से जुड़ा ये नियम, आपके लिए जानना है जरूरी

आ रहा है Xiaomi का सबसे दमदार 5G फोन Xiaomi 11 Lite NE, बस इतनी होगी कीमत

chat bot
आपका साथी