खुशखबरी! बिना सेट टॉप बॉक्स चेंज किए बदल जाएगा आपका केबल और DTH ऑपरेटर

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने कुछ समय पहले डीटीएच और केबल टीवी के फ्रेमवर्क को पूरी तरह से बदल दिया था। अब TRAI एक ऐसी सर्विस लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है जिसके जरिए यूजर्स बिना अपना सेट टॉप बॉक्स बदले ही अपना केबल ऑपरेटर बदल पाएंगे। इसका सीधा मतलब यह है कि अगर आप टाटा स्काई की सर्विस इस्तेमाल कर रहे हैं और आप एयरटेल में शिफ्ट होना चाहते हैं तो आपको सेट टॉप बॉक्स या छतरी बदलने की जरुरत नहीं पड़ेगी। TRAI के मुताबिक, यह सर्विस मोबाइल पोर्टेबिलिटी की तरह काम करेगी। यूजर्स को अपना ऑपरेटर बदलने के लिए केवल सेट टॉप बॉक्स में लगने वाला कार्ड बदलना होगा। खबरों के मुताबिक, यह सर्विस दिसंबर महीने तक शुरू की जा सकती है।

जानें TRAI का क्या है कहना?

TRAI के चेयरमैन आर एस शर्मा का कहना है कि पिछले दो वर्षों से हम सेट टॉप बॉक्स पर काम कर रहे हैं जिससे वो मार्केट में मौजूद सभी डीटीएच या केबल ऑपरेटर्स के बीच आंतरिक तौर पर काम करने में सफल रहे। इस प्रयास को काफी हद तक पूरा भी कर लिया गया है। इसके अलावा आर एस शर्मा ने यह भी कहगा कि किसी प्रोडक्ट में इंटरऑपरेबिलिटी का विचार बाद में नहीं आना चाहिए। बल्कि जब प्रोडक्ट को बनाया जब तभी इस पर काम होना चाहिए।

जानें केबल ऑपरेटर्स के प्लान्स की डिटेल्स:

TRAI ने जो नए नियम लागू किए थे उनके बाद ऑपरेटर्स के सभी मौजूदा प्लान अवैध हो गए हैं। TRAI द्वारा जारी किए गए नए फ्रेेमवर्क के तहत सभी DTH और केबल ऑपरेटर्स ने अपने यूजर्स के लिए नए प्लान्स पेश किए थे। इसी क्रम में Tata Sky ने भी नए पैक्स और प्लान्स लॉन्च किए थे जिसे यूजर्स चैनल सेलेक्शन प्रोसेस के जरिए सब्सक्राइब कर सकते हैं। यहां हम आपको Tata Sky द्वारा पेश किए गए सभी प्लान्स की डिटेल दे रहे हैं।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

Tata Sky के क्यूरेटेड पैक्स:

Tata Sky ने शैली आधारित और क्षेत्र आधारित प्लान्स पेश किए थे। क्यूरेटेड पैक्स में 13 कैटेगरी हैं जो Basic FTA पैक से शुरू होती है। इसकी कीमत शून्य है क्योंकि इसमें 100 फ्री चैनल्स मौजूद हैं। अन्य कैटेगरी की बात करें तो इसमें Pan-India Curated Packs, जिसमें 14 प्लान्स शामिल हैं। इसमें 31 चैनल्स के साथ हिंदी बचत प्लान 179 रुपये से शुरू होता है। इसमें सबसे महंगा पैक 745 रुपये प्रति महीने का है जिसमें 134 चैनल्स दिए गए हैं। यह Premium Sports English HD के तहत आता है। यूजर्स हर पैक पर क्लिक कर यह देख सकते हैं कि उसमें कौन-से चैनल शामिल हैं।

अन्य पैक्स की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। अन्य कंपनियों के प्लान की डिेटेल्स उनकी वेबसाइट पर जाकर ली जा सकती है।

यह भी पढ़ें:

OnePlus 7 5G फोन लॉन्च: जारी हुआ टीजर, पढ़ें सभी संबंधित डिटेल्स

लॉन्च से पहले ही Realme 3 Pro का Pre-Order हुआ शुरू, इस तरह करें रजिस्टर

Honor 20i बनाम Redmi Note 7 Pro बनाम Galaxy M30: जानें कौन रहा अव्वल

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
Next Story