त्योहारी सीजन में किस्त पर फोन खरीदना नहीं होगा आसान, फोन की कीमत में भी नहीं होगी बढ़ोत्तरी

30 हजार से अधिक कीमत वाले फोन की बिक्री कम होने के आसार नजर आ रहे हैं और अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार पिछले साल की तुलना में कम ​सेल होगी

By Renu YadavEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 03:03 PM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 03:04 PM (IST)
त्योहारी सीजन में किस्त पर फोन खरीदना नहीं होगा आसान, फोन की कीमत में भी नहीं होगी बढ़ोत्तरी
त्योहारी सीजन में किस्त पर फोन खरीदना नहीं होगा आसान, फोन की कीमत में भी नहीं होगी बढ़ोत्तरी

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। इस बार त्योहारी सीजन पर महंगे फोन की बिक्री पिछले साल के मुकाबले कम रह सकती है। फोन कंपनियों का कहना है कि पिछले साल के मुकाबले त्योहारी सीजन में सस्ते फोन की बिक्री बढ़ सकती है, लेकिन 30 हजार से अधिक कीमत वाले फोन की बिक्री पिछले साल से कम रहेगी। मोबाइल फोन कंपनियों के उच्च अधिकारियों ने बताया कि 30 हजार रुपए से अधिक कीमत वाले फोन की अधिकतर खरीदारी किस्त पर की जाती है। 

फोन कंपनियों ने बताया कि कंज्यूमर गुड्स खरीदने के लिए कर्ज देने वाली कंपनियों का उनके साथ करार होता है और स्टोर में खरीदारी करने आने वाले ग्राहकों को वे हाथोहाथ कर्ज दे देती हैं। इस सुविधा के कारण 30 हजार से अधिक कीमत वाले फोन के लिए ग्राहकों को एक बार में पूरा पैसा नहीं देना पड़ता था। फोन कंपनियों के मुताबिक 30 हजार से अधिक कीमत वाले 50 फीसद फोन की खरीदारी किस्त पर होती है। लेकिन अभी कंज्यूमर गुड्स खरीदारी के लिए कर्ज देने वाली वित्तीय कंपनियां आसानी से कर्ज नहीं दे रही है। छोटी-छोटी वित्तीय कंपनियां नए ग्राहकों को तो बिल्कुल भी कर्ज नहीं दे रही हैं। कर्ज चुकाने के मामले में अच्छे रिकार्ड रखने वाले पुराने ग्राहकों को ही कर्ज की सुविधा उपलब्ध हो पा रही है।

मोबाइल फोन कंपनियों के अधिकारियों ने बताया कि त्योहारी सीजन में 10-15 हजार रुपए वाले फोन की बिक्री पिछले साल के मुकाबले इसलिए अधिक होगी क्योंकि कोरोना की वजह से काफी लोगों ने अपनी खरीदारी को होल्ड पर कर रखा है। ऐसे ग्राहक त्योहारी सीजन में खरीदारी करेंगे। फोन बनाने वाली कंपनियां भी त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए अगले 15 दिनों में कई फोन लांच करने जा रही हैं।  

इस बार त्योहारी सीजन में भारत की फोन कंपनियां भी बाजार में उतर रही है। त्योहारी सीजन के लिए अधिकतर कंपनियां 10-15 हजार रुपए वाले फोन पर ही फोकस कर रही है। दूसरी तरफ ग्राहकों को त्योहारी सीजन में फोन खरीदने के लिए कई विकल्प मौजूद रहेंगे। फोन कंपनियों ने बताया कि फिलहाल फोन की कीमत में कोई इजाफा नहीं होने जा रहा है। उनका कहना है कि कच्चे माल की सप्लाई बाधित होने व कई अन्य कारणों से लागत जरूर बढ़ी है, लेकिन उसे ग्राहकों पर पास ऑन नहीं किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी