Google Play Store पर मौजूद 21 खतरनाक मोबाइल ऐप्स की हुई पहचान, कहीं आप भी तो नही कर रहे इस्तेमाल, देखें पूरी लिस्ट

Sensor Tower की रिपोर्ट के मुताबिक इन 21 ऐप्स की Play Store पर कुल 80 लाख बार डाउनलोडिंग की गई है। हालांकि Google की तरफ से रिपोर्ट किये गए 21 गेमिंग ऐप को लेकर कोई जानकारी साझा नही की गई है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 09:06 AM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 07:48 AM (IST)
Google Play Store पर मौजूद 21 खतरनाक मोबाइल ऐप्स की हुई पहचान, कहीं आप भी तो नही कर रहे इस्तेमाल, देखें पूरी लिस्ट
यह Google Play Store की फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क. साइबर सिक्योरिटी फर्म Avast ने Google Plays Store पर मौजूद 21 गेमिंग ऐप को लेकर चेतावनी जारी की है, जो सुरक्षा के लिहाज से काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं। साइबर सिक्योरिटी कंपनी के मुताबिक 21 में से 19 गेमिंग ऐप मौजूद वक्त में डाउनलोड के लिए Google Play Store पर उपलब्ध हैं। 

ऐप्स ट्रोजन फैमिली का हैं हिस्सा

Avast ने इस हफ्ते की शुरुआत में इन 21 गेमिंग ऐप्स को रिपोर्ट किया था, जो हिडेन ऐड्स फैमिली ट्रोजन का हिस्सा हैं। यह ऐप्स सुरक्षित और यूजफुल होते हैं। लेकिन इन ऐप के जरिए बाहर के ऐड्स को डिस्प्ले करने का काम किया जाता है। यह ऐड्स कई मामलों में यूजर्स के लिए खतरनाक हो सकते है। Sensor Tower की रिपोर्ट के मुताबिक इन 21 ऐप्स की Play Store पर कुल 80 लाख बार डाउनलोडिंग की गई है। हालांकि Google की तरफ से रिपोर्ट किये गए 21 गेमिंग ऐप को लेकर कोई जानकारी साझा नही की गई है। 

इन 21 खतरनाक ऐप्स की हुई पहचान 

Shoot Them Crush Car Rolling Scroll Helicopter Attack - NEW Assassin Legend - 2020 NEW Helicopter Shoot Rugby Pass Flying Skateboard Iron it Shooting Run Plant Monster Find Hidden Find 5 Differences - 2020 NEW Rotate Shape Jump Jump Find the Differences - Puzzle Game Sway Man Desert Against Money Destroyer Cream Trip - NEW Props Rescue

इन खतरनाक की भी हुई पहचान 

Google Play Store पर डाटा चुराने वाले तीन मोबाइल ऐप्स की पहचान हुई है। बच्चों का डाटा चुराने वाले इन ऐप्स के बारे में डिजिटल अकाउंटेबेलिटी (IDCA) की तरफ से जानकारी दी गई है। यह तीनों ऐप Cats & Cosplay, Number Coloring और Princess Salon हैं। इन तीनों एंड्राइड ऐप ने कुल 20 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड हैं। IDCA ने इन ऐप्स को नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया है। ऐसे में अगर आप भी इन ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं, तो तुरंत इन्हें प्ले स्टोर से हटा दें। 

chat bot
आपका साथी