इस साल फेस्टिवल सीजन में 56,883 करोड़ रुपये के स्मार्टफोन बिक्री का अनुमान: Counterpoint रिपोर्ट

Counterpoint की रिपोर्ट के मुताबिक इस त्योहारी सीजन में देश में स्मार्टफोन की बिक्री रिकॉर्ड 7.6 अरब डॉलर (करीब 56858 करोड़ रुपये) तक पहुंचने की उम्मीद है। त्योहारी सीजन के दौरान स्मार्टफोन का रिटेल एवरेज सेलिंग प्राइस (ASP) भी 14 प्रतिशत बढ़कर 230 अमेरिकी डॉलर पर पहुंचने की उम्मीद है।

By Mohini KediaEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 07:15 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 08:11 AM (IST)
इस साल फेस्टिवल सीजन में 56,883 करोड़ रुपये के स्मार्टफोन बिक्री का अनुमान: Counterpoint रिपोर्ट
ये Jagran की ऑफिशियल फाइल फोटो है|

नई दिल्ली, PTI| 2021 का सबसे बड़ा फेस्टिव सीजन शुरू हो चुका है| अगले कुछ दिनों में दिवाली (Diwali 2021) आने वाली है जिसके चलते कई बड़ी कंपनियां और ई-कॉमर्स शानदार फेस्टिव सीजन सेल (Festive Season Sale) की पेशकश कर रही है| जिसमें ग्राहकों को आकर्षक डील्स और डिस्काउंट ऑफर किए जा रहे हैं| इसी दौरान सबसे ज्यादा ऑनलाइन बिकने वाला प्रोडक्ट स्मार्टफोन रहा है जो सबसे कम कीमत पर सेल हो रहे हैं| हाल ही में आई रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट (Counterpoint) की रिपोर्ट के मुताबिक, इस त्योहारी सीजन में देश में स्मार्टफोन की बिक्री रिकॉर्ड 7.6 अरब डॉलर (करीब 56,858 करोड़ रुपये) तक पहुंचने की उम्मीद है। त्योहारी सीजन के दौरान स्मार्टफोन का रिटेल एवरेज सेलिंग प्राइस (ASP) भी 14 प्रतिशत बढ़कर 230 अमेरिकी डॉलर (करीब 17,200 रुपये) पर पहुंचने की उम्मीद है। मिड और प्रीमियम सेगमेंट में हाई कंज्यूमर डिमांड से बिक्री बढ़ने की उम्मीद है।

काउंटरप्वाइंट (Counterpoint) के वरिष्ठ विश्लेषक प्रचिर सिंह ने कहा कि दशहरा (Dussehra) और दिवाली (Diwali) के दौरान कंज्यूमर की ज्यादा मांग के कारण त्योहारी सीजन भारत में स्मार्टफोन की बिक्री बढ़ रही है। सिंह ने कहा, "इस साल इस ट्रेंड को मिड और प्रीमियम सेगमेंट में एग्रेसिव प्रमोशन द्वारा समर्थित हाई मांग में तेजी आई है। हमारा अनुमान है कि करंट त्योहारी सीजन के दौरान लगभग 7.6 अरब डॉलर के स्मार्टफोन बेचे जाएंगे।" यह उच्चतम संख्या ऐसे समय में आ रही है जब ग्लोबल स्मार्टफोन इंडस्ट्री कंपोनेंट की कमी का सामना कर रहा है।

नतीजतन, OEMs को कीमतों में वृद्धि करने के लिए मजबूर किया गया है, जिसका बड़े पैमाने पर बाजार और बजट सेगमेंट पर ज्यादा प्रभाव पड़ेगा, सिंह ने कहा। काउंटरपॉइंट रिसर्च के निदेशक तरुण पाठक ने कहा कि हालांकि 2021 के त्योहारी सीजन के दौरान बाजार मूल्य में सालाना आधार पर 1 फीसदी की वृद्धि होने की उम्मीद है, खुदरा ASP साल-दर-साल 14% की दर से बढ़ेगा।

इसके अलावा, 2021 के त्योहारी सीजन में हाई ट्रेड-इन और EMI देखने को मिल रही है जो डिवाइस की अफॉर्डेबिलिटी को बढ़ाती है और कंज्यूमर को कई मूल्य बाधाओं को दूर करने में मदद करती है, पाठक ने कहा।उन्होंने कहा, "इससे मिड-टू-हाई टियर (200 अमरीकी डालर से अधिक) स्मार्टफोन मॉडल और बाद में, ओवरऑल ASP की बिक्री बढ़ाने में मदद मिली है। कई OEM ने इस ट्रेंड को महसूस किया और प्रीमियम डिवाइस पर शानदार ऑफर पेश किए।" उन्होंने बताया कि प्रीमियम सेगमेंट के स्मार्टफोन की अपेक्षाकृत अधिक बिक्री ने भी कीमतों में बढ़ोतरी के कारण बड़े पैमाने पर बाजार में होने वाले नुकसान की भरपाई में मदद की।

chat bot
आपका साथी