महंगे स्मार्टफोन के लिए रहे तैयार, भारत में जल्द बढ़ेंगी कीमतें, जानिए क्या रही वजह

मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट रिसर्च के मुताबिक जल्द भारत में स्मार्टफोन की कीमत 4 से 5 फीसदी तक बढ़ सकती है। उदाहरण के तौर पर अगर आज किसी स्मार्टफोन की कीमत 30000 रुपये है तो कीमत बढ़ने के बाद उसी स्मार्टफोन के लिए 31500 रुपये देने होंगे।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 12:57 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 12:57 PM (IST)
महंगे स्मार्टफोन के लिए रहे तैयार, भारत में जल्द बढ़ेंगी कीमतें, जानिए क्या रही वजह
यह स्मार्टफोन की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो जल्दी कर लीजिए, क्योंकि भारत में स्मार्टफोन की कीमतें बढ़ने जा रही है। टेक्नोलॉजी मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट रिसर्च के मुताबिक जल्द भारत में स्मार्टफोन की कीमत 4 से 5 फीसदी तक बढ़ सकती है। उदाहरण के तौर पर अगर आज किसी स्मार्टफोन की कीमत 30,000 रुपये है, तो कीमत बढ़ने के बाद उसी स्मार्टफोन के लिए 31,500 रुपये देने होंगे। आइए जानते हैं पूरी डिटेल 

स्मार्टफोन की बढ़ सकती हैं कीमतें 

दरअसल बढ़ने कोरोनावायरस के मामलों के चलते स्मार्टफोन प्रोडक्शन में गिरावट दर्ज की जा रही है। हाल ही में भारत में Apple iPhone के प्रोडक्शन में कमी का ऐलान किया गया है। इसके अलावा स्मार्टफोन कंपनियां फोन निर्माण में इस्तेमाल आने वाले कंपोनेंट्स की कमी का सामना कर रही हैं। इसके चलते स्मार्टफोन की कीमत बढ़ सकती है। इन सभी समस्याओं के साथ ही स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को चिप की कमी का सामना करना पड़ रहा है, जो मोबाइल निर्माण की राह की सबसे बढ़ी बाधा है। दुनिया में सेमीकंडक्टर का सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरर ताइवान बढ़ती डिमांड को पूरा नहीं कर पा रहा। चिप की डिमांड 5G टेक्नोलॉजी आने के बाद और बढ़ने की संभावना है। 

नहीं बढ़ेंगी बजट स्मार्टफोन की कीमत

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi India के मुताबिक पिछले कुछ माह में स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाले डिस्प्ले पैनल, बैक पैनल, बैटरी पैक जैसे कंपोनेंट्स की कीमत बढ़ी है। इसके चलते स्मार्टफोन कंपनियों को मजबूरी में दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं। हालांकि Xiaomi की तरफ से साफ किया गया है कि कंपनी बजट स्मार्टफोन की कीमत नहीं बढ़ाएगी। बता दें कि चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माण करने वाला देश है। लेकिन भारत चिप या सेमीकंडक्टर के लिए दूसरे देशों पर निर्भर है। 

chat bot
आपका साथी