महंगी होने जा रही हैं स्मार्ट टीवी, इतने रुपये बढ़ सकती है कीमत, जानिए क्या रही वजह

Smart TV Price Hike स्मार्ट टीवी के निर्माण के लिए जरूरी सामानों का ट्रांसपोर्टेशन किया जाता है। तेल की बढ़ी कीमतों के चलते ट्रांसपोर्टेशन में ज्यादा लागत आ रही है। ऐसे में स्मार्ट टीवी इंडस्ट्री के सामने स्मार्ट टीवी की कीमतों में इजाफा करना मजबूरी हो गया है।

Saurabh VermaMon, 14 Jun 2021 10:58 AM (IST)
यह स्मार्ट टीवी की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। Smart TV Price Hike :  पेट्रोल-डीजल की कीमतों में पिछले कुछ वक्त से इजाफा दर्ज किया जा रहा है। इसके चलते स्मार्ट टीवी इंडस्ट्री सीधे तौर पर प्रभावित हो रही है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि तेल की बढ़ी कीमतों की वजह से आने वाले दिनों में स्मार्ट टीवी की कीमत में इजाफा हो सकता है। Thomson TV India के एक्सक्लूसिव ब्रांड लाइसेंस और SPPL के सीईओ अवनीत सिंह मारवाह ने बताया कि स्मार्ट टीवी के निर्माण का 70 फीसदी कच्चा माल अन्य देशों से भारत आयात किया जाता है। बता दें कि स्मार्ट टीवी के ऑपरेटिंग कॉस्ट में लॉजिस्टिक्स एक एक बड़ा योगदान है।

इतने रुपये बढ़ जाएंगी स्मार्ट टीवी की कीमत 

गौरतलब है कि स्मार्ट टीवी के निर्माण के लिए जरूरी सामानों का ट्रांसपोर्टेशन किया जाता है। तेल की बढ़ी कीमतों के चलते ट्रांसपोर्टेशन में ज्यादा लागत आ रही है। ऐसे में स्मार्ट टीवी इंडस्ट्री के सामने स्मार्ट टीवी की कीमतों में इजाफा करना मजबूरी हो गया है। मारवाह की मानें, तो खासतौर पर बड़े साइज की स्मार्ट टीवी की कीमत में सबसे ज्यादा इजाफा दर्ज किया जा सकता है। मारवाह ने बताया कि अगर तेल की कीमतों में इजाफा जारी रहता है, तो आने वाले दिनों में स्मार्ट टीवी की कीमत में 2 से 3 फीसदी का इजाफा दर्ज किया जा सकता है। मतलब 50,000 रुपये वाली स्मार्ट टीवी की कीमत में 1,500 रुपये का इजाफा हो सकता है। वहीं 25,000 रुपये वाली स्मार्ट टीवी की कीमत में 750 रुपये तक की बढ़ोतरीज हो सकती है।  

भारत में स्मार्ट टीवी का बढ़ता मार्केट  

भारत में स्मार्ट टीवी का मार्केट शेयर लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में Xiaomi, Realme, Thomson, OnePlus, itel जैसी स्मार्ट टीवी निर्माता कंपनी सस्ती कीमतों में स्मार्ट टीवी लॉन्च कर रही हैं। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, 2019 में भारत में टीवी की बिक्री 15 फीसदी बढ़कर 1.5 करोड़ सालाना के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। टीवी बिक्री को बूस्ट बजट स्मार्ट टीवी ने दिया, जिसमें 32 इंच का टीवी की बिक्री सबसे अधिक है। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.