WhatsApp के मुकाबले Signal और Telegram की हुई रिकॉर्ड डाउनलोडिंग, ये रही वजह

Sensor Tower के आंकड़ों के मुताबिक WhatsApp के मुकाबले में Telegram और Signal को ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। आंकड़ों पर गौर करें तो Signal और Telegram के डाउनलोड्स में करीब 1200 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 06:07 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 06:07 PM (IST)
WhatsApp के मुकाबले Signal और Telegram की हुई रिकॉर्ड डाउनलोडिंग, ये रही वजह
यह Telegram और Signal ऐप की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp ने प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव का ऐलान जनवरी 2021 में किया था। इसी के बाद से WhatsApp की डाउनलोडिंग में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है। वहीं WhatsApp के प्रतिद्वंदी मैसेजिंग ऐप की डाउनलोडिंग में इजाफा हुआ है। एनालिटिक्स फर्म Sensor Tower के आंकड़ों के मुताबिक WhatsApp के मुकाबले में Telegram और Signal को ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। आंकड़ों पर गौर करें, तो Signal और Telegram के डाउनलोड्स में करीब 1200 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

क्या रही वजह 

बता दें कि WhatsApp की तरफ से नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार ना करने पर एकाउंट को डिलीट करने का बात कही गई थी। हालांकि बाद में WhatsApp ने पॉलिसी की मंजूरी ना मिलने पर मैसेजिंग ऐप के फंक्शन और फीचर्स को सीमित करने का ऐलान किया था। लेकिन WhatsApp की तरफ से इन सभी खबरों को गलत करार दिया है। हालांकि शायद अब तक काफी देर हो चुकी है। जनवरी से 15 मई तक काफी संख्या में लोगों ने WhatsApp की जगह अन्य मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का चुनाव कर लिया है। इसके चलते Telegram और Signal की डाउनलोडिंग काफी बढ़ गई है। रिपोर्ट के मुताबिक Telegram और Signal की डाउनलोडिंग में 1200 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 

Telegram और Signal की ऐसी रही ग्रोथ रेट  

पिछले साल के मुकाबले जनवरी 2021 से लेकर अप्रैल 2021 के शुरुआती चार माह में Signal की ग्रोथ में 1,192 फीसदी की ग्रोथ रेट हासिल की गई है। Signal ऐप की डाउनलोडिंग 64.4 मिलियन रही। वही Telegram की पिछले साल की तुलना में 98 फीसदी की ग्रोथ रेट दर्ज की गई है। जबकि WhatsApp की डाउनलोडिंग में पिछले साल के मुकाबले 43 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है। इस दौरान डाउनलोडिंग संख्या 172.3 मिलियन रही। 

chat bot
आपका साथी