Selfie Day 2021: महिलाओं से ज्यादा सेल्फी क्लिक करते हैं पुरूष, जानिए ऐसे ही कुछ मजेदार फैक्ट्स

Selfie Day 2021 शायद बहुत कम लोग होंगे जो सेल्फी के मजेदार फैक्ट्स के बारे में जानते होंगे कि आखिर सेल्फी की शुरुआत कहां से हुई है? और फिर कैसे ये हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गई। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

Saurabh VermaMon, 21 Jun 2021 01:50 PM (IST)
यह सेल्फी की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Selfie Day 2021: दुनियाभर में आज यानी 21 जून को सेल्फी डे के तौर पर सेलिब्रेट किया जा रहा है। मौजूदा वक्त में सेल्फी हर स्मार्टफोन का जरूरी हिस्सा बन गई है। हालांकि बहुत कम लोग होंगे, जो सेल्फी के मजेदार फैक्ट्स के बारे में जानते होंगे, कि आखिर सेल्फी की शुरुआत कहां से हुई है? और फिर कैसे ये हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गई। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

सेल्फी से जुड़े मजेदार फैक्ट्स 

Selfie, शब्द साल 2013 में ऑक्सफोर्ड डिस्कशनरी का हिस्सा बना। साथ ही इसे इसी साल वर्ड ऑफ दि ईयर (word of the year) का नाम दिया गया। सेल्फी को ऑफिशियल तौर पर पहली बार रिकर्ड में साल 1939 में शामिल किया गया।, जब यूएस के फिलाडेल्फिया के फोटोग्राफी करने वाले शख्स ने अपने बैकयार्ड के सथ अपनी फोटो क्लिक की थी। Discovery रिपोर्ट के मुताबिक सेल्फी स्टिक (Selfie stick) साल 2014 की सबसे ज्यादा बिक्री होने वाला स्टफ रहा है। साल 2014 में सेल्फी स्टिक को Google सर्च पर 19 बार ज्यादा सर्च किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक औसत एक वक्ति सालभर में 450 सेल्फी क्लिक करता है। Honor की रिसर्च रिपोर्ट में पाया गया कि महिलाओं के मुकाबले पुरूष ज्यादा सेल्फी लेते हैं।

हॉलिवुड सुपरस्टार Bradley Cooper की सेल्फी को अब तक सबसे ज्यादा बार री-ट्वीट की किया गया है, जिसे Bradley Cooper ने साल 2014 के ऑस्कर अवर्ड इवेंट (Oscar Award ceremony) के वक्त लिया था। नई दिल्ली स्थित ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 में पाया गया कि भारत सेल्फी से होने वाली मौत के मामले में सबसे आगे हैं। दुनियाभर में होने वाली कुल मौत 259 में से आधी से ज्यादा भारत में हुई हैं। यह आंकड़ा साल 2011 से 2019 के दौरान का था। रिसर्चर ने सेल्फी को एक वक्त “killfies” कहना शुरु कर दिया था।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.