फोल्डेबल स्मार्टफोन मार्केट में Samsung की बादशाहत जारी, 88% मार्केट पर रहा कब्जा : रिपोर्ट

साल 2021 में Samsung के फोल्डेबल स्मार्टफोन की शिपमेंट में इजाफा दर्ज किया जा सकता है। इसकी वजह इंप्रूव्ड डिजाइन और हार्डवेयर है। साथ ही कंपनी कम कीमत में फोल्डेबल स्मार्टफोन पेश करने की कोशिश में है जिससे Samsung के फोल्डेबल स्मार्टफोन की ग्रोथ में बढ़ोतरी हो सकती है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 11:14 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 11:14 AM (IST)
फोल्डेबल स्मार्टफोन मार्केट में Samsung की बादशाहत जारी, 88% मार्केट पर रहा कब्जा : रिपोर्ट
यह Samsung फोल्डेबल स्मार्टफोन की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, आइएएनएस। Samsung इलेक्ट्रॉनिक्स का फोल्डेबल स्मार्टफोन मार्केट में बादशाहत का दौर जारी है। इस साल Samsung के फोल्डेबल स्मार्टफोन का मार्केट शेयर करीब 88 फीसदी रहा है। ग्लोबल फोल्डेबल स्मार्टफोन मार्केट में पिछले साल के मुकाबले इस साल तीन गुना का इजाफा दर्ज किया गया है। इस तरह Samsung ने साल 2021 में 90 लाख स्मार्टफोन की बिक्री की है। इस तरह Samsung दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफोन वेंडर बनकर उभरा है। इस दौरान Samsung का कुल मार्केट शेयर करीब 88 फीसदी रहा है। मार्केट ट्रैकर फर्म काउंटर प्वाइंट रिसर्च के मुताबिक फोल्डेबल स्मार्टफोन का दायरा काफी कम है। हालांकि इसके बावजूद साल 2021 में Samsung के फोल्डेबल स्मार्टफोन की शिपमेंट में इजाफा दर्ज किया जा सकता है। इसकी वजह इंप्रूव्ड डिजाइन और हार्डवेयर है। साथ ही कंपनी कम कीमत में फोल्डेबल स्मार्टफोन पेश करने की कोशिश में है, जिससे Samsung के फोल्डेबल स्मार्टफोन की ग्रोथ में बढ़ोतरी हो सकती है।

साल 2023 तक 10 गुना का बढ़ सकता है मार्केट शेयर 

Counterpoint रिसर्च के अनुमान के मुताबिक साल 2023 तक दुनियाभर में फोल्डेबल स्मार्टफोन मार्केट 10 गुना तक बढ़ सकता है। फोल्डेबल स्मार्टफोन मार्केट में Apple, Samsung जैसी कंपनियां टॉप पोजिशन पर पहुंच सकती हैं। इन दोनों कंपनियों का मार्केट शेयर 75 फीसदी तक हो सकता है। बता दें कि साउथ कोरियाई फर्म की तरफ से Samsung Unpacked इवेंट में फोल्डेबल स्मार्टफोन Galaxy Z Fold3 और Galaxy Z Flip3 को लॉन्च किया जाएगा। यह इवेंट आगामी 11 अगस्त को होगा। Samsung के नये फोल्डेबल स्मार्टफोन में नई मल्टी-टॉस्किंग स्किल्स से लैस होगा।

इस साल कम रही Samsung के फोल्डेबल स्मार्टफोन की सेल 

साउथ कोरियाई कंपनी Samsung की तरफ से दूसरी तिमाही में करीब 60 मिलियन स्मार्टफोन की बिक्री की गई है, जो कि पिछली तिमाही की 81 मिलियन से कम है। नये Galaxy Z मॉडल को S Pen सपोर्ट के साथ पेश किया जा सकता है। Samsung कंपनी ने चीनी स्मार्टफोन मार्केट में फोल्डेबल स्मार्टफोन की मौजूदगी बढ़ाना चाहती है। Samsung चीनी कंपनी Huawei के स्पेस को भरने की कोशिश में है।

chat bot
आपका साथी