आपकी नौकरी पर होगा Robots का कब्जा, खत्म हो जाएंगी इन 22 सेक्टर्स की नौकरियां

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) ने रिपोर्ट पेश की है जिसमें बताया गया है कि आने वाले वर्षों में मशीन और रोबोट 22 सेक्टर में नौकरियों को पूरी तरह से खत्म कर देंगे

By Shilpa Srivastava Edited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 09:23 AM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 11:54 AM (IST)
आपकी नौकरी पर होगा Robots का कब्जा, खत्म हो जाएंगी इन 22 सेक्टर्स की नौकरियां
आपकी नौकरी पर होगा Robots का कब्जा, खत्म हो जाएंगी इन 22 सेक्टर्स की नौकरियां

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। किसी भी व्यक्ति के लिए नौकरी अपनी आजीविका का साधन होता है। ऐसे में अगर आपको यह पता चले कि आपकी नौकरी पर संकट है तो आप क्या करेंगे? दरअसल, वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) ने रिपोर्ट पेश की है जिसमें बताया गया है कि आने वाले वर्षों में मशीन और रोबोट 22 सेक्टर में नौकरियों को पूरी तरह से खत्म कर देंगे।

जानें किन सेक्टर्स की नौकरियों को है खतरा:

WEF की रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाइट कॉलर कैटेगरी में आने वाली नौकरियों को ज्यादा खतरा है। अगले पांच साल यानी वर्ष 2025 तक रोबोट व ऑटोमेशन मशीनों के चलते नौकरियां काफी कम होने की संभावना है। इनमें डाटा एंट्री क्लर्क, अकाउंटिंग, बुककीपिंग व पे रोल क्लर्क, फैक्ट्री मजदूर, कस्टमर केयर सेक्टर, बिजनेस सर्विस व एडमिनिस्ट्रेशन मैनेजर, अकाउंटेंट, जनरल ऑपरेशन मैनेजर, स्टॉक कीपिंग क्लर्क, डाक सेवा क्लर्क, वित्तीय समीक्षक, कैशियर व टिकट क्लर्क, मैकेनिक, टेलीमार्केटिंग, बिजली व टेलीकॉम रिपेयर सेवा, बैंक क्लर्क, कार, वैन और मोटरसाइकिल चालक, एजेंट व ब्रोकर, घर-घर सामान बेचने का काम, वकील, बीमा क्लर्क और वेंडर सर्विस शामिल हैं।

जानें किन लोगों की नहीं जाएगी नौकरी:

जिन लोगों ने अपनी कार्यक्षेत्र की दक्षता को समझ लिया है उन लोगों की नौकरी को कोई खतरा नहीं है। नैसकॉम की अध्यक्ष देबजानी घोष के मुताबिक, इस तरह की नई तकनीक मार्केट में आने से 55 तरह के नए रोजगार पैदा होंगे। इसके साथ ही नैसकॉम आने वाले वर्षों में फ्यूचर टेक्नोलॉजी को लेकर काम करेगा जिसके तहत देश के 40 लाख आईटी वर्कर्स को फिर से रि-स्किल किया जाएगा। हालांकि, देखा जाए तो यह नैसकॉम के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती भी साबित हो सकती है क्योंकि उन्हें अगले 4 से 5 वर्षों में न्यूनतम 20 लाख लोगों को री-स्किल करना होगा।

रोबोट और कंप्यूटर बदलेंगे नौकरियों का स्वरूप:

नीति आयोग की मानें तो आने वाले समय में नौकिरयों का स्वरूप बदल जाएगा और इसका पूरा श्रेय कंप्यूटर और रोबोट को जाएगा। लोगों के लिए नए रोजगार की विकल्प बनाए जाएंगे। इसमें कंप्यूटर और रोबोट की मदद ली जाएगी।

यह भी पढ़ें:

10,000 रुपये से कम कीमत में ये 5 स्मार्टफोन्स हैं फायदे का सौदा

वॉट्सऐप में कहां से आया है मैसेज क्या इस बात का लग जाएगा पता?

भारतीयों में अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स उधार लेने की आदत, 10 में से 8 लोग करते हैं जुगाड़

chat bot
आपका साथी