2G मुक्त, 5G युक्त इंडिया': मुकेश अंबानी का दावा, 5G इकोसिस्टम से ग्लोबल हब बनेगा भारत

मुकेश अंबानी ने कहा Jio ने भारत में सबसे किफायती 4G होने की वजह से डिजिटल कनेक्शन का डेमोक्रेटाइजेशन किया है लेकिन फिर भी 300 मिलियन यूजर्स अभी भी 2G का इस्तेमाल कर रहे हैं. नया स्मार्टफोन भारत को 2जी मुक्त बनाएगा.

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 04:35 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 04:35 PM (IST)
2G मुक्त, 5G युक्त इंडिया': मुकेश अंबानी का दावा, 5G इकोसिस्टम से ग्लोबल हब बनेगा भारत
यह मुकेश अंबानी की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। रिलायंस इंडिया लिमिटेड (Reliance Jio) के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने 44वीं सालाना आम सभा (AGM) को Google के साथ साझेदारी में Google-Jio स्मार्टफोन की घोषणा की - जो भारत के लिए बनाया गया एक किफायती 5g स्मार्टफोन होगा. ये स्मार्टफोन सितंबर में भारत में उपलब्ध होगा. इसी के साथ नए स्मार्टफोन की घोषणा करते हुए, मुकेश अंबानी ने कहा, Jio ने भारत में सबसे किफायती 4G होने की वजह से डिजिटल कनेक्शन का डेमोक्रेटाइजेशन किया है, लेकिन फिर भी, 300 मिलियन यूजर्स अभी भी 2G का इस्तेमाल कर रहे हैं. नया स्मार्टफोन 'भारत' को '2जी मुक्त' बनाएगा.

5जी इकोसिस्टम से भारत ग्लोबल हब बनेगा

मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो देश की पहली पूरी 5G सविर्स शुरू करने के लिए तैयार है. कंपनी ने हाल में मुंबई में 1 gbps की स्पीड का सफल ट्रायल किया है. इसके अलावा उसे सरकार से ट्रायल स्पेक्ट्रम और मंजूरियां भी मिली हैं. जियो भारत 2जी मुक्त और 5जी युक्त देश बनाएगा. उन्होंने कहा कि 5जी इकोसिस्टम से भारत ग्लोबल हब बनेगा.

रिलायंस जियो डेटा यूसेज के मामले में दुनिया के दूसरे नंबर का नेटवर्क बना

अंबानी ने बताया कि रिलायंस जियो डेटा खपत के मामले में दुनिया के दूसरे नंबर का नेटवर्क बन गया है. रिलायंस जियो के नेटवर्क पर 630 करोड़ जीबी डेटा प्रतिमाह की खपत होती है. पिछले साल के मुकाबले यह 45 फीसदी ज्यादा है.

Google-Jio के अपकमिंग स्मार्टफोन JioPhone Next की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन Reliance Jio के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने दावा किया है कि यह भारत ही नहीं दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन होगा। मुकेश अंबानी ने ऐलान किया कि नया Jio Phone Next भारतीयों की जरूरतों के हिसाब से बनाया गया है, जिसे भारत को 2G मुक्त किया जा सके। इसे सबसे पहले भारतीय बाजार में उपलब्ध कराया जाएगा। फिर भारत के बाहर बिक्री के लिए पेश किया जाएगा। jio Phone Next यूजर्स Google Play Store से ऐप्स डाउनलोड कर सकेंगे। फोन में बेहतरीन कैमरा और एंड्रायड अपडेट भी मिलेंगे। 

Written By - Mohini Kedia

chat bot
आपका साथी