फोन में मौजूद हैं ये 8 खतरनाक ऐप, तो तुरंत कर दें डिलीट

Google Play Store पर हाल ही में कुल 8 एंड्राइड ऐप्स की पहचान की गई है जिसमें Joker मालवेयर पाया गया है। इन ऐप्स को Quick Heal Security labs ने स्पॉट किया है। SamMobile की रिपोर्ट के मुताबिक ये 8 ऐप एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर का डेटा चोरी कर सकते हैं।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 03:28 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 07:20 AM (IST)
फोन में मौजूद हैं ये 8 खतरनाक ऐप, तो तुरंत कर दें डिलीट
यह Malware की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप एंड्राइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए, क्योंकि Google Play Store पर हाल ही में कुल 8 एंड्राइड ऐप्स की पहचान की गई है, जिसमें Joker मालवेयर पाया गया है। इन ऐप्स को Quick Heal Security labs ने स्पॉट किया है। SamMobile की रिपोर्ट के मुताबिक ये 8 ऐप एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर का डेटा चोरी कर सकते हैं, जिससे बैंकिंग फ्रॉड जैसी घटनाओं को अंजाम दिया जा सकता है।

फोन से तुरंत अनइंस्टॉल कर दें ये ऐप्स

Google ने इन खतरनाक ऐप्स को Google Play Store से हटा दिया है। ऐसे यूजर्स के लिए ये ऐप Google Play Store पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं है। लेकिन अगर आपने पहले से इन ऐप्स को फोन में डाउनलोड किया है, तो इन्हें तुरंत हटा देना चाहिए। बता दें कि जोकर मालवेयर को यूजर का डेटा चोरी करने के लिए जिम्मेदार माना जाता है। ये एंड्राइड ऐप्स बिना इजाजत के यूजर के महंगे भुगतान वाले सब्सक्रिप्शन को चुपके से साइन-अप कर सकता है। साथ ही मैलवेयर फोन के कॉन्टैक्ट लिस्ट, डिवाइस इन्फॉर्मेशन, मैसेज जैसी अहम जानकारी चोरी कर सकता है, जो आपके सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में एंड्राइड स्मार्टफोन खासतौर पर गैलेक्सी स्मार्टफोन कस्टमर इन ऐप्स को तुरंत अनइंस्टॉल कर दें।

ये हैं खतरनाक ऐप्स

Auxiliary Message Fast Magic SMS Free CamScanner Super Message Element Scanner Go Messages Travel Wallpapers Super SMS

गलती से ना डाउनलोड करें ये ऐप्स 

रिपोर्ट में सलाह दी गई है कि एंड्राइड स्मार्टफोन ओनर को हमेशा अनजान ऐप्स को डाउनलोड करने से बचना चाहिए। खासतौर पर अगर मैसेजिंग, स्कैनर और वॉलपेपर ऐप्स को तभी डाउनलोड करना चाहिए, जब वो काफी पॉप्युलर कैटेगरी से हो। रिपोर्ट की मानें, तो हैकर्स के बीच मैसेजिंग, स्कैनर और वॉलपेपर ऐप को मालवेयर के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में इन ऐप्स को डाउनलोड नहीं करना चाहिए। 

chat bot
आपका साथी