Reliance JioFiber एक बार फिर से इंटरनेट स्पीड के मामले में पिछड़ी

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इस साल 5 सितंबर को Reliance JioFiber को व्यावसायिक तौर पर रोल आउट किया गया। कंपनी के दावे के मुताबिक, इसमे यूजर्स को कम से कम 100Mbps तक की इंटरनेट स्पीड ऑफर की जाएगी, लेकिन पिछले दो महीने में Netflix द्वारा जारी किए गए डाटा के मुताबिक, Reliance JioFiber की स्पीड अन्य ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर के मुकाबले काफी कम रही है। आपको बता दें कि वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Netflix देश के हर ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर के नेटवर्क की स्पीड को मॉनिटर करता है। Netflix अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद कंटेंट ब्राउजिंग की स्पीड के आधार पर इंटरनेट स्पीड का डाटा तैयार करता है।

Netflix ने अपने इस सर्विस का नाम Netflix ISP Index रखा है। Netflix हर महीने नेटवर्क स्पीड डाटा को जारी करता है, जिसमें विभिन्न इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स के डाटा में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। Netflix के सितंबर और अक्टूबर के महीने में जारी हुए डाटा में Reliance JioFiber इंटरनेट स्पीड के मामले में पिछड़ गई है। हालांकि, सितंबर के मुकाबले Reliance JioFiber की इंटरनेट स्पीड में बढ़त देखने को मिली है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, 7 स्टार डिजिटल इंटरनेट ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर टॉप पर रहा है। इसकी एवरेज इंटनेट स्पीड 3.74Mbps रही। ये इंटरनेट स्पीड सितंबर के 3.46Mbps के मुकाबले अधिक है।

Netflix ISP Index में दूसरे नंबर पर ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर स्पेक्ट्रा रहा है। इसकी सर्विस दिल्ली और उसके आस-पास के शहरों के अलावा देश के कई और चुनिंदा शहरों में उपलब्ध है। 3.72Mbps की इंटरनेट स्पीड के साथ ये दूसरे नंबर पर काबिज हुआ। सितबंर के मुकाबले इसकी इंटरनेट स्पीड में भी सुधार हुआ है। Airtel XStream Fiber तीसरे स्थान पर रहा है। इसकी स्पीड 3.64 Mbps दर्ज की गई है। चौथे पायदान पर ACT फाइबरनेट और Reliance JioFiber काबिज हुई है। इसकी स्पीड 3.63 Mbps दर्ज की गई है। यानि की दो बड़ी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स के मुकाबले छोटी कंपनियों ने Netflix ISP Index में अपना दबदबा कायम किया है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
Next Story