Apple, Amazon को पीछे छोड़ Jio बना दुनिया का 5वां सबसे मजबूत ब्रांड, जानिए कौन रहा टॉप पर, देखें पूरी लिस्ट

दुनिया के सबसे मजबूत पहले 10 ब्रांड्स में Reliance Jio भारत से अकेला नाम है। ब्रांड की मजबूती के मामले में रिलायंस जियो ने 100 में से 91.7 ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स (BSI) अंक और AAA+ की रैकिंग हासिल की हैं।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 01:47 PM (IST) Updated:Fri, 29 Jan 2021 07:43 AM (IST)
Apple, Amazon को पीछे छोड़ Jio बना दुनिया का 5वां सबसे मजबूत ब्रांड, जानिए कौन रहा टॉप पर, देखें पूरी लिस्ट
यह Jio की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Reliance jio को वैश्विक मार्केट में बड़ी कामयाबी मिली है। ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल 500 की लिस्ट में Jio ने पहली बार एंट्री की थी। हालांकि Jio की पहली एंट्री ही शानदार रही। Reliance Jio  ने भारी उलट फेर करते हुए ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल 500 लिस्ट में 5वीं रैंक हासिल की है। ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल 500 की लिस्ट में दुनिया के सबसे मजबूत ब्रांड्स की रैंकिंग की जाती है। Apple, Amazon, Alibaba, Pepsi जैसी दिग्गज कंपनियों को Reliance Jio पीछ छोड़ दिया है। दुनिया के सबसे मजबूत पहले 10 ब्रांड्स में Reliance Jio भारत से अकेला नाम है। ब्रांड की मजबूती के मामले में रिलायंस जियो ने 100 में से 91.7 ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स (BSI) अंक और AAA+ की रैकिंग हासिल की हैं।    

Jio सबसे तेजी से बढ़ने वाला बना ब्रांड 

रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो टेलिकॉम सेक्टर में ब्रांड वैल्यू के लिहाज से सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड है, जहां पूरे उद्योग में नकारात्मक वृद्धि देखी जा रही है वहीं जियो का ब्रांड वैल्यू 4.8 बिलियन डॉलर हो गया है। 2016 में जियो ने भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में एंट्री की थी। 40 करोड़ से अधिक ग्राहकों के साथ आज रिलायंस जियो भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर बन चुका है। रिपोर्ट के मुताबिक जियो ने भारतीय बाजारों में करोड़ों उपभोक्ताओं तक किफायती 4G नेटवर्क को पहुंचाया।

WeChat बना दुनिया का सबसे मजबूत ब्रांड

ब्रांडड फाइनेंस की ओर से घोषित सबसे मजबूत ब्रांड WeChat है जिसनें 100 में से 95.4 का ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स (BSI) स्कोर हासिल किया है। WeChat एक चीनी ब्रांड है, जिसे भारत समेत अमेरिका में बैन कर दिया गया है। ऑटो दिग्गज फेरारी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया, रूसी बैंक Sber और कोका-कोला दुनिया में तीसरे और चौथे सबसे मजबूत ब्रांड है।

chat bot
आपका साथी