Jio ने फिर Airtel को छोड़ा पीछे, इतने ग्राहकों ने छोड़ा Vodafone Idea का साथ

Reliance Jio) ने अगस्त में 6.49 लाख मोबाइल यूजर्स प्राप्त किए जो कि भारती एयरटेल (Bharti Airtel) से आगे है जिसमें 1.38 लाख यूजर्स शामिल हैं। इसके अलावा वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने अगस्त के दौरान 8.33 लाख ग्राहक गंवाए हालांकि इसका लॉस जुलाई से कम रहा।

By Mohini KediaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 04:40 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 07:53 AM (IST)
Jio ने फिर Airtel को छोड़ा पीछे, इतने ग्राहकों ने छोड़ा Vodafone Idea का साथ
ये Jagran की ऑफिशियल फाइल फोटो है|

नई दिल्ली, टेक डेस्क| टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी (TRAI) की जारी रिपोर्ट के मुताबिक दूरसंचार ऑपरेटर रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अगस्त में 6.49 लाख मोबाइल यूजर्स को अपने साथ जोड़ने में कामयाब रहा है। जबकि भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने 1.38 लाख यूजर्स को जोड़ा है। वही वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने अगस्त के दौरान 8.33 लाख ग्राहक गंवाए, हालांकि इसका लॉस जुलाई से कम रहा।

Jio ने अगस्त में 6.49 लाख वायरलेस उपयोगकर्ता जोड़े, क्योंकि इसका मोबाइल आधार बढ़कर 44.38 करोड़ हो गया। इसी के साथ कंपनी ने सब्सक्राइबर नंबर में अपने कॉम्पिटिटर्स को कड़ी टक्कर दी है| सुनील मित्तल की अगुवाई वाली भारती एयरटेल ने महीने के दौरान 1.38 लाख उपयोगकर्ताओं को जोड़ा, जिससे कुल वायरलेस ग्राहकों की संख्या 35.41 करोड़ हो गई।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, वोडाफोन आइडिया ने अगस्त में 8.33 लाख मोबाइल ग्राहकों को खो दिया, क्योंकि इसके वायरलेस यूजर्स की संख्या घटकर 27.1 करोड़ हो गई। विशेष रूप से, परेशान ऑपरेटर - जिसे हाल ही में सरकार द्वारा घोषित राहत पैकेज के साथ हाथ में एक शॉट मिला - ने अपने ग्राहकों के नुकसान को एक हद तक कम कर दिया है, यह देखते हुए कि जुलाई में इसने 14.3 लाख उपयोगकर्ताओं को खो दिया था।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने सितंबर 2021 के लिए डाउनलोड और अपलोड स्पीड के लिए अपना डेटा जारी किया है। रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने सबसे ज्यादा डाउनलोड स्पीड दी जो ट्राई के 4g चार्ट के अनुसार 20.9 mbps थी, उसके बाद वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने 14.4 एमबीपीएस (Mbps) की एवरेज डाउनलोडिंग स्पीड की पेशकश की। Airtel जिसने 11.9 mbps की स्पीड दी। वोडाफोन आइडिया 7.2 mbps डेटा स्पीड के साथ अपलोड सेगमेंट में सबसे ऊपर है। वोडाफोन आइडिया के बाद रिलायंस जियो 6.2 mbps और भारती एयरटेल 4.5 mbps की अपलोड स्पीड के साथ दूसरे नंबर पर है।

chat bot
आपका साथी