Jio और Airtel छूटे पीछे, Vodofone Idea ने हासिल की अब तक की सबसे टॉप 5G स्पीड

5G Trial in India बता दें कि DoT की तरफ से Reliance Jio Bharti Airtel और Vodafone के एप्लीकेशन को मई में मंजूरी दी थी। इसके बाद MTNL को मंजूरी दी गई है। 5G ट्रायल की परमिशन टेलिकॉम कंपनियों को 6 माह के लिए दी गई थी।

Saurabh VermaTue, 21 Sep 2021 09:47 AM (IST)
यह Vi की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, पीटीआई। 5G Trial in India: घाटे में जूझ रही टेलिकॉम कंपनी Vodafone Idea (Vi) ने 5G ट्रॉयल के दौरान भारत में अब तक की सबसे टॉप स्पीड हासिल करने का कारनामा किया है। Vi की तरफ से रविवार को दावा किया गया कि महाराष्ट्र के पुणे शहर में Vi ने 5G ट्रॉयल के दौरान Vi को 3.7 gbps की स्पीड हासिल की है, जो भारत में किसी भी टेलिकॉम प्रोवाइस की अब तक की सबसे टॉप स्पीड है। कंपनी के दावे के मुताबिक कंपनी ने 1.5 gbps की डाउनलोडिंग स्पीड को मिड-बैंड स्पेक्ट्रम पर गांधीनगर और पुणे में हासिल किया है।

बेहद कम रही लेटेंसी 

Vi (Vodafone Idea) को हाई-फ्रिक्वेंसी बैंड जैसे 26 gigahertz (Ghz) को डिपॉर्टमेंट ऑफ टेलिकॉम्यूनिकेशन की तरफ से आवंटित किया गया है। साथ ही पारंपरिक 3.5 GHz स्पेक्ट्रम बैंड को 5G नेटवर्क के ट्रॉयल के लिए आवंटित किये गये हैं। ट्रॉयल के दौरान Vi ने लो लेटेंसी पर mmWave (मिलीवेव) स्पेक्ट्रम बैंड पर 3.7 Gbps की टॉप स्पीड हासिल की थी। बता दें कि DoT की तरफ से Reliance Jio, Bharti Airtel और Vodafone के एप्लीकेशन को मई में मंजूरी दी थी। इसके बाद MTNL को मंजूरी दी गई है। 5G ट्रायल की परमिशन टेलिकॉम कंपनियों को 6 माह के लिए दी गई थी। जिसमें टेलिकॉम कंपनियां Ericsson, Nokia, Samsung और C-DOT के सहयोग से 5G ट्रॉयल कर रही हैं।

Jio और Airtel छूटे पीछे

Vi से पहले Jio ने जून में 5G ट्रायल के दौरान 1 gbps की पीक स्पीड हासिल की थी। इसके बाद Airtel ने जुलाई में 1 Gbps की टॉप स्पीड हासिल की थी। लेकिन अब Vi ने इस दोनों कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए 3.7 Gbps की स्पीड हासिल की है। Reliance Jio की तरफ से 5G ट्रायल के लिए अपनी खुद की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है। सभी प्राइवेट प्लेयर मौजूदा वक्त में 4G सर्विस उपलब्ध करा रहे हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.