Feature Phone यूजर्स जल्द कर पाएंगे UPI पेमेंट, RBI के गर्वनर ने किया ऐलान

Feature Phone यूजर्स के लिए जल्द UPI बेस्ड डिजिटल पेमेंट सिस्टम लॉन्च होने वाला है। इसके जरिए यूजर्स आसानी से ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे। इसके अलावा ऑन-डिवाइस वॉलेट ऐप को भी पेश किया जाएगा। इस जानकारी का ऐलान RBI के गर्वनर Shaktikanta Das ने किया है।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 02:19 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 02:28 PM (IST)
Feature Phone यूजर्स जल्द कर पाएंगे UPI पेमेंट, RBI के गर्वनर ने किया ऐलान
Smartphone की यह प्रतीकात्मक फाइल फोटो दैनिक जागरण है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या करोड़ों में है। हालांकि, देश में अभी यूजर्स ऐसे हैं, जो इस समय फीचर फोन (Feature Phone) का इस्तेमाल कर रहे हैं। इन ही यूजर्स को ध्यान में रखकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गर्वनर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने डिजिटल पेमेंट सिस्टम को जल्द लॉन्च करने का ऐलान किया है। इतना ही नहीं उन्होंने UPI पेमेंट की लिमिट को 2 लाख से 5 लाख तक बढ़ाने की घोषणा भी की है।

RBI के अनुसार, भारत में 118 करोड़ यूजर्स हैं, जिनमें 74 करोड़ यूजर्स स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। इस आंकड़े को देखकर कहा जा सकता है कि देश में अब भी फीचर फोन उपयोग करने वाले यूजर्स की संख्या ज्यादा है। इसको ध्यान में रखकर यूपीआई बेस्ड पेमेंट प्रोडक्ट भी लॉन्च किए जाएंगे, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग ऑनलाइन पेमेंट कर सकें।

RBI के गर्वनर शक्तिकांत दास ने कहा कि UPI देश का सबसे बड़ा रिटेल पेमेंट सिस्टम है, जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। उन्होंने आगे कहा कि डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए हम यूपीआई बेस्ड पेमेंट प्रोडक्ट्स पेश करेंगे, ताकि फीचर फोन यूजर्स भी इस प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकें। इसके अलावा ट्रांजैक्शन फ्लो को बेहतर बनाने के लिए जल्द ही यूपीआई वॉलेट ऐप को भी लॉन्च किया जाएगा।

क्या है UPI

UPI यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस है। यह सिस्टम मोबाइल ऐप के जरिए काम करता है और यह काफी सुरक्षित है। आप इस सिस्टम के माध्यम से ऑनलाइन फंड ट्रांसफर से लेकर बिल तक का भुगतान कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऑनलाइन भुगतान के लिए यूपीआई से बैंक अकाउंट को लिंक करना अनिवार्य है।

chat bot
आपका साथी