SIM swap फ्रॉड में चोरी हुए 93.5 लाख रुपये, आप पर भी कस सकता है शिकंजा

एक नया मामला सामने आया है जिसमें पुणे के एक व्यक्ति के अकाउंट से 93.5 लाख रुपये चुरा लिए गए

By Shilpa Srivastava Edited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 03:00 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 12:30 PM (IST)
SIM swap फ्रॉड में चोरी हुए 93.5 लाख रुपये, आप पर भी कस सकता है शिकंजा
SIM swap फ्रॉड में चोरी हुए 93.5 लाख रुपये, आप पर भी कस सकता है शिकंजा

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सिम स्वाइप फ्रॉड्स भारत में आम घटना बन गई है। धोखे से यूजर्स का डाटा चुराने वाले लोग यूजर्स की डिटेल्स चुराने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। वो यूजर की सिम कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट की डिटेल्स चुराते हैं और फिर उनके अकाउंट से पैसे भी चुराते हैं। इसी वर्ष जुलाई में दिल्ली के एक व्यक्ति के अकाउंट से सिम स्वाइप फ्रॉड के तहत 13 लाख रुपये चुरा लिए गए। अब एक नया मामला सामने आया है जिसमें पुणे के एक व्यक्ति के अकाउंट से 93.5 लाख रुपये चुरा लिए गए।

जानें पूरा मामला:

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पुणे के एक व्यक्ति दिनेश कुकरेजा के पास एयरटेल से कॉल आया। यह एक फेक कॉल था। कॉल करने वाले व्यक्ति ने कुकरेजा से कहा कि अगर उन्होंने अपने सिम कार्ड की जानकारी उनके साथ शेयर नहीं की तो उनका सिम कार्ड डिएक्टिवेट हो जाएगा। इसके बाद कुकरेजा ने सिम कार्ड की सभी जानकारी उस व्यक्ति को दे दी। जिस सिम की जानकारी दी गई वो उनके बैंक अकाउंट से लिंक था। इसके बाद कुकरेजा के पास आए मैसेज को भेजने के लिए कहा गया। इससे कॉल करने वाले व्यक्ति को कुकरेजा के सिम कार्ड का एक्सेस मिल गया। इसके बाद उस कॉल करने वाले व्यक्ति ने उसी नंबर का नया सिम कार्ड लिया। इससे उसे कुकरेजा के लिंक्ड बैंक अकाउंट का एक्सेस भी मिल गया। इसके बाद उसके अकाउंट से 93.5 लाख रुपये ट्रांसफर किए गए।

कुकरेजा ने कराई पुलिस कंप्लेंट:

इस घटना के बाद कुकरेजा ने भारती विद्यापीठ पुलिस स्टेशन में कंप्लेंट दर्ज की। पुलिस ने सेक्शन 420 और 419 के तहत केस दर्ज कर लिया है। इंस्पेक्टर विष्णु तामहाणे ने कहा है कि वो इस मामले की जांच कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने यूजर्स से अनुरोध किया है कि वो किसी भी अन्य व्यक्ति को OTP, समेत अन्य निजी जानकारी न दें।

जानें क्या है SIM swap?

SIM swap की वजह से हैकर्स आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के सिम को दूसरे सिम में एक्सचेंज कर लेते हैं। इसके बाद आपके सिम से नेटवर्क गायब हो जाता है और आपको पता भी नहीं चलता है। SIM swap की वजह से ये नंबर हैकर अपने मोबाइल में एक्टिवेट कर लेते हैं। इसके बाद हैकर्स आपके बैंकिंग सेवा से लेकर सभी तरह के OTP को एक्सेस कर लेते हैं और आपको लाखों-करोड़ों का चपत लग जाती है।

इस तरह करें बचाव:

जब भी आपको नेटवर्क या अन्य किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप हमेशा टेलिकॉम कंपनी के ऑफिशियल स्टोर पर जाकर ही अपना SIM swap करवाएं। इस तरह की किसी कॉल को किसी भी तरह से इंटरटेन न करें। इसके अलावा आप अपने सिम कार्ड का नंबर किसी से कॉल पर शेयर न करें।

इसकी ज्यादा जानकारी इस लिंक पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें:

Apple iPad Pro (2018) भारत में 16 नवंबर को होगा लॉन्च, जानें ऑफर्स से कीमत तक पूरी डिटेल

ZenFone Max Pro M1 तीन कैमरा के साथ होगा लॉन्च, जानें और क्या होगा खास

iPhone खरीदने का दिखा अलग क्रेज, 1 लाख सिक्के लेकर फोन खरीदने पहुंचा ये शख्स

chat bot
आपका साथी