प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया 'आत्मनिर्भर भारत इनोवेशन चैलेंज' 20 लाख रुपये जीतने का मौका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल इंडिया के तहत एक नया चैलेंज आत्मनिर्भर भारत इनोवेशन पेश किया है और इसमें आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 जुलाई है

By Renu YadavEdited By: Publish:Sat, 04 Jul 2020 05:57 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 11:02 AM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया 'आत्मनिर्भर भारत इनोवेशन चैलेंज' 20 लाख रुपये जीतने का मौका
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया 'आत्मनिर्भर भारत इनोवेशन चैलेंज' 20 लाख रुपये जीतने का मौका

नई दिल्ली, टेक डेस्क। देश को डिजिटल और आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए 'आत्मनिर्भर भारत इनोवेशन चैलेंज' लॉन्च किया है। इस चैलेंज में लोगों को 20 लाख रुपये तक इनाम जीतने का मौका मिलेगा। इस चैलेंज की जानकारी खुद पीएम मोदी ने अपने ट्विटर पर एक पोस्ट के जरिए शेयर की है। इस चैलेंज को कई अलग-अलग कैटेगरीज में बांटा गया हैं, इनमें फोटो एडिटिंग से लेकर गेमिंग ऐप्स तक के चैलेंज शामिल हैं। 

इस चैलेंज को नीति आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और अटल इनोवेशन मिशन की साझेदारी के तहत लॉन्च किया है। 'आत्मनिर्भर भारत इनोवेशन चैलेंज' में लोगों को मोबाइल गेम्स, सोशल मीडिया और फोटो-वीडियो एडिटिंग ऐप बनाने होंगे। चैलेंज के तहत अधिकतम 20 लाख रुपये तक का इनाम प्राप्त किया जा सकता है। इस ऐप को 'मेक इन इंडिया फॉर इंडिया एंड द वर्ल्ड' नाम का मंत्र दिया गया है और इसका मकसद लोगों को मेक इन इंडिया ऐप्स बनाने के लिए प्रेरित करना है। 

This challenge is for you if you have such a working product or if you feel you have the vision and expertise to create such products. I urge all my friends in the tech community to participate.

Sharing my thoughts in my @LinkedIn post. https://t.co/aO5cMYi4SH" rel="nofollow

— Narendra Modi (@narendramodi) July 4, 2020

इस चैलेंज को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ​ट्वीट के जरिए कहा 'यह चुनौती आपके लिए है यदि आपके पास इस तरह के प्रोडक्ट हैं या फिर आपको लगता है कि आपके पास ऐसे प्रोडक्ट को बनाने के लिए एक दृष्टि और विशेषज्ञता है तौ मैं तकनीकी समुदाय के अपने सभी दोस्तों से इसमें भाग लेने का आग्रह करता हूं।'

अगर आप भी 'आत्मनिर्भर भारत इनोवेशन चैलेंज' में हिस्सा लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको innovate.mygov.in वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। यहां आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 जुलाई 2020 है। इसके बाद आवेदन की स्क्रीनिंग की जाएगी और यह प्रक्रिया 20 से 24 जुलाई तक चलेगी। फिर जूरी द्वारा 27 जुलाई से 3 अगस्त तक मूल्यांकन किया जाएगा। 

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

chat bot
आपका साथी