वीडियो गेम खेलने से रोकने वालों को पढ़ाएं ये जरूरी खबर, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

यह दैनिक जागरण की ऑफिशियल फाइल फोटो है।
Publish Date:Thu, 24 Sep 2020 04:06 PM (IST) Author: Saurabh Verma

नई दिल्ली, आइएएनएस. वीडियो गेम खेलने वालों के लिए खुशखबरी है। जी हां, एक शोध में पाया गया है कि बच्चों की तरह वीडियो गेम खेलने से वर्किंग मेमोरी को बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही वीडियो गेम खेलने से लोगों में काफी सकरात्मक बदलाव देखे जा सकते हैं और गेम खेलने से लोगों को अपनी स्किल्स बढ़ाने में मदद मिलती है। इसमें साल दर साल के हिसाब से बदलाव देखने को मिलता है। रिसर्च टीम ने 18 से 40 साल के लोगों पर अध्ययन करने के बाद रिपोर्ट तैयार की है। 

स्किल्स को बढ़ाने में मिलती है मदद 

Journal Frontiers की Human Neuroscience रिपोर्ट के मुताबिक गेम छोड़ने के लंबे वक्त तक इसका फायदा देखने को मिलता है। स्पेन के यूनिवर्सिटेट ओबेरटा डी कैटलुन्या (यूओसी) के लेखक मार्क पालौस ने कहा कि जो लोग किशोरावस्था से पहले गेम खेलते थे। लेकिन किशोरावस्था के बाद लंबे वक्त से गेम नही खेल रहे हैं। ऐसे व्यक्ति भी गेम न खलने वालों के मुकाबले अपने काम को ज्यादा बेहतर तरीके कर पाते हैं। साथ ही उनका परफॉर्मेंस भी अच्छा रहता है।

बच्चों की तरह गेम खेलना बेहतर  

रिसर्चर ने कुछ लोगों को Nintendo का Super Mario 64 गेम खिलाया। इसके बाद उनकी बदली हुई स्किल्स का अध्ययन किया, जिसमें पाया गया कि बच्चों की तरह गेम खेलना काफी फायदेमंद रहता है। इससे ब्रेन के टिशू में स्थायी तौर पर बदलाव होता है, जो ब्रेन की एक्टिविटी को बढ़ाते हैं। रिसर्चर ने पाया कि गेम खेलने से ब्रेन में एक तरह की मैग्नेटिक वेव पैदा होती है, जो आपकी एक्टिविटी और स्किल्स को बढ़ाने में मदद करती है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.