उपलब्धि : चीन की इस स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ने भारत में की पहली 5G कॉल

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OPPO ने गुरुवार को हैदराबाद स्थित की-साइट सॉल्यूशन की 5G लैब से सफलतापूर्वक पहली 5G VoNR (Voice/Video on New Radio) कॉल की है। यह कॉल कंपनी की Reno 6 सीरीज के स्मार्टफोन से की गई है।

Ajay VermaThu, 25 Nov 2021 05:41 PM (IST)
5G स्मार्टफोन की यह है प्रतीकात्मक फाइल फोटो

नई दिल्ली, IANS। चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OPPO ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। कंपनी ने गुरुवार को हैदराबाद स्थित की-साइट सॉल्यूशन की 5G लैब से सफलतापूर्वक पहली 5G VoNR (Voice/Video on New Radio) कॉल की है। यह 5G कॉल कंपनी की लेटेस्ट Reno 6 सीरीज के डिवाइस से की गई है। कॉल के लिए एंड-टू-एंड स्टैंडअलोन नेटवर्क का इस्तेमाल किया गया है।

ओप्पो इंडिया के R&D हेड Tasleem Arif ने कहा है कि हमारी टीम 5G तकनीक पर काम कर रही है, जिससे भारतीय यूजर्स को बेहतर 5G तकनीक का अनुभव मिल सकें।

क्या है VoNR

VoNR एक वॉयस ओवर 5G न्यू रेडियो कॉल है, जो 5G नेटवर्क के SA आर्किटेक्चर का उपयोग करती है। पहले की कॉल सर्विस की तुलना में VoNR बेहतर साउंड और वीडियो प्रदान करती है। SA आर्किटेक्चर (SA नेटवर्क) भविष्य के 5G नेटवर्क के प्राथमिक आर्किटेक्चर में से एक है। दुनियाभर के ऑपरेटर्स इस समय SA नेटवर्क पर 5G तकनीक की टेस्टिंग कर रहे हैं।

Airtel ने भी किया 5G तकनीक का ट्रायल

आपको बता दें कि ओप्पो इंडिया के अलावा टेलीकॉम कंपनी Airtel ने Nokia के साथ मिलकर 700 MHz बैंड पर 5G तकनीक का ट्रायल किया है। यह ट्रायल कोलकाता के बाहरी इलाके में किया गया है, जो कि पूर्वी भारत में पहला 5G ट्रायल है। दोनों कंपनियों ने दो 3GPP 5G साइट के बीच हाई ब्रॉडबैंड नेटवर्क कवरेज को प्राप्त किया है, जिसकी दूरी 40Km है। एयरटेल ने 5G ट्रायल के लिए नोकिया के AirScale रेडियो और स्टैंड एलोन कोर का इस्तेमाल किया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.