अब भूकंप आने से पहले आपका एंड्राइड फोन देगा अलर्ट, Google ने जारी किया नया फीचर

अब भूकंप आने से पहले आपका एंड्राइड फोन देगा अलर्ट, Google ने जारी किया नया फीचर
Publish Date:Wed, 12 Aug 2020 05:10 PM (IST) Author: Renu Yadav

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनियाभर में प्रतिदिन कई जगहों पर भूकंप आता है और सैकड़ों लोग भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में रहते हैं। ऐसे में लोगों की सु​रक्षा के लिए Google ने एक नया फीचर रोलआउट किया है जो कि यूजर्स को भूकंप आने से पहले अलर्ट देगा और वह  सावधानी बरत सकेंगे। इस अलर्ट की मदद से लोग भूकंप आने से पहले सर्तक हो जाएंगे। इस फीचर एंड्राइड प्लेटफॉर्म के लिए पेश किया गया है और एंड्राइड यूजर्स इस अलर्ट को अपने प्रियजनों तक भी शेयर कर सकेंगे।

Google ब्लॉग पर दी गई जानकारी के अनुसार Google ने एंड्राइड फोन्स में 'Earthquake warning tool' को ऐड किया है। साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया है कि यह टूल फिलहाल कैनिफो​र्निया में ही रोलआउट किया गया है और वहीं के यूजर्स अभी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। साथ ही शुरुआत में इसे Samsung Galaxy सीरीज में उपलब्ध कराया जाएगा।  

'Earthquake warning tool' आने के बाद आपको एंड्राइड फोन पर ही भूकंप का अलर्ट मिलेगा। बता दें कि एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम Google का ही है और ऐसे में केवल एंड्राइड फोन यूजर्स ही इसका लाभ उठा सकते हैं। Google का कहना है कि वह एंड्राइड डिवाइसेज में भूकंप के अलर्ट्स भेजने के लिए यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के साथ मिलकर काम कर रहा है। बता दें कि जापान और कैलिफोर्निया पहले से ही लैंड बेस्ड सेंसर का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे भूकंप के आने से पहले ही यूजर्स को अलर्ट मिल जाता है।Google भूकंप अलर्ट वाले इस फीचर की पिछले चार सालों से टेस्टिंग कर रहा है।

ऐसे काम करेगा ये टूल

Google का नया भूकंप बेहद ही आसान तरीके से काम करता है तो भूकंप की स्थिति में Google तुरंत earthquake डिटेक्शन सर्वर को एक सिग्नल देगा। इसके अलावा जहां भूकंप जैसे लक्षण नजर आते हैं वहां की लोकेशन को शेयर करेगा। साथ ही इसके बाद सर्वर बाकी फोन्स से मिली जानकारियों को इकट्ठा करके ये समझने की कोशिश करेगा कि क्या वाकई भूकंप आ रहा है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.