Microsoft Teams में जोड़ा पावरफुल प्रोटेक्शन फीचर, मैलिशियस URLs को पहचानने में करेगा मदद

कोरोना काल में साइबर अटैक के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखकर दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म पर एक खास फीचर जोड़ा है जिसका नाम सेफ लिंक्स (Safe Links) है। आइए जानते हैं इस फीचर के बारे में।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 02:45 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 02:45 PM (IST)
Microsoft Teams में जोड़ा पावरफुल प्रोटेक्शन फीचर, मैलिशियस URLs को पहचानने में करेगा मदद
Microsoft Teams की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कोरोना काल में साइबर अटैक के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखकर दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म माइक्रोसॉफ्ट टीम (Microsoft Teams) पर एक खास फीचर जोड़ा है, जिसका नाम सेफ लिंक्स (Safe Links) है। इस फीचर के जरिए फिशिंग यूआरएल को आसानी से पहचाना जा सकेगा। साथ ही इससे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। बता दें कि यह फीचर विंडोज 11 (Windows 11) में मिलेगा।

Safe Links फीचर

माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक, सेफ लिंक्स फीचर मूल रूप से उन URLs को स्कैन करता है, जो यूजर्स चैट के दौरान प्राप्त करते हैं। इससे यूजर्स का डेटा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। वहीं, यह फीचर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

कंपनी का कहना है कि हैकर्स काफी स्मार्ट हो गए हैं और वह यूजर्स को ऐसे मैलिशियस लिंक भेजते हैं, जिनपर क्लिक करने के बाद हैकर्स को यूजर के डेटा पर पूरा एक्सेस मिल जाता है। ऐसे में इन लिक्स को पहचाना मुश्किल होता है। इसलिए माइक्रोसॉफ्ट टीम में सेव लिंक्स का फीचर जोड़ा गया है।

कितना फायदेमंद है Safe Links फीचर

सेफ लिंक फीचर माइक्रोसॉफ्ट टीम में मौजूद निजी चैट, ग्रुप चैट और चैनल को कवर करता है। कंपनी का कहना है कि टेस्टिंग के दौरान इस फीचर ने हर महीने करीब 2 मिलियन मैलिशियस लिंक की पहचान की थी। इस फीचर के आने के बाद अब यूजर्स का निजी डेटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा और हैकर्स उन तक नहीं पहुंच पाएंगे।

Window 11 से हटाएं जाएंगी ये सेवाएं

आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में उन सेवाओं की सूची जारी की है, जिन्हें लेटेस्ट विंडोज 11 से हटाया जाएगा। नए अपडेट के बाद यूजर्स उन सेवाओं का उपयोग नहीं कर पाएंगे। आइए जानते हैं बंद होने वाली सेवाओं के बारे में :-

Cortana अब बूट एक्सपीरियंस का हिस्सा नहीं होगा। इसे टास्कबार पर भी पिन नहीं किया जा सकेगा।

लाइव टाइल्स अब स्टार्ट मेन्यू में उपलब्ध नहीं होंगी। हालांकि, माइक्रोसॉफ्ट इन नया अपडेट लाने की कोशिश कर रहा था लेकिन विंडोज 11 में अब ये काम नहीं करेंगे। इसके अलावा, आपने जो कुछ भी स्टार्ट मेन्यू में पिन किया है यूजर उसका साइज चेंज नहीं कर पाएंगे।

नए अपडेट में कोई टैबलेट मोड नहीं होगा। विंडोज 10 का लाइटवेट S मोड केवल विंडोज 11 होम में उपलब्ध होगा।

chat bot
आपका साथी