Windows 11 में इन सर्विस को किया जाएगा रिमूव, जानें आपके डे-टू-डे वर्क पर कैसे पड़ेगा असर

Microsoft Window 11 Update नए बदलाव में सॉफ्टवेयर कंपनी ने ग्राफिक्स टास्कबार स्टार्ट मेन्यू मल्टी टास्किंग स्नैप लेआउट स्नैपग्रुप ऑटो एचडीआर फीचर एंड्राइड ऐप स्पोर्ट जैसे कई सारे अपडेट्स जारी किए है। नए अपडेट के बाद यूजर्स कुछ सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 01:18 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 01:18 PM (IST)
Windows 11 में इन सर्विस को किया जाएगा रिमूव, जानें आपके डे-टू-डे वर्क पर कैसे पड़ेगा असर
यह Window 11 की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने काफी एडवांस और नए डिजाइन के साथ अपनी नेक्स्ट जनरेशन Windows 11 की पेशकश की है. नए बदलाव में सॉफ्टवेयर कंपनी ने ग्राफिक्स, टास्कबार, स्टार्ट मेन्यू, मल्टी टास्किंग, स्नैप लेआउट, स्नैपग्रुप, ऑटो एचडीआर फीचर, एंड्राइड ऐप स्पोर्ट जैसे कई सारे अपडेट्स जारी किए है. The Verge की खबर के मुताबिक, नए एडिशन के आलावा माइक्रोसॉफ्ट ने उन फीचर्स की भी लिस्ट जारी की है जिन्हें Windows 11 से हटा दिया जाएगा. नए अपडेट के बाद यूजर्स इन सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.

Cortana अब बूट एक्सपीरियंस का हिस्सा नहीं होगा. इसे टास्कबार पर भी पिन नहीं किया जा सकेगा. लाइव टाइल्स अब स्टार्ट मेन्यू में उपलब्ध नहीं होंगी. हालांकि, माइक्रोसॉफ्ट इन नया अपडेट लाने की कोशिश कर रहा था लेकिन विंडोज 11 में अब ये काम नहीं करेंगे. इसके अलावा, आपने जो कुछ भी स्टार्ट मेन्यू में पिन किया है यूजर उसका साइज चेंज नहीं कर पाएंगे. नए अपडेट में कोई टैबलेट मोड नहीं होगा. विंडोज 10 का लाइटवेट S मोड केवल विंडोज 11 होम में उपलब्ध होगा. Skype उन कुछ ऐप्स में से एक है जो अब नए OS के क्लीन इंस्टॉल में शामिल नहीं होंगे. सबसे बड़ा बदलाव है कि Windows 11 में Microsoft Team का इंटीग्रेशन दिया गया है. यानी हर Windows 11 के साथ ये फीचर मिलेगा. Windows 10 के लिए OneNote को भी क्लीन इंस्टॉल में शामिल नहीं किया जाएगा. इसके अलावा, Microsoft अब पेंट 3D और 3D व्यूअर को शामिल नहीं कर रहा है, जो कि विंडोज 10 अपडेट के क्लीन इंस्टाल में सबसे बड़े अपडेट में से एक था.

ऐसा नहीं है की इन ऐप्स का इस्तेमाल आप कभी भी नहीं कर पाएंगे. हालांकि - अगर आप चाहें तो आप अभी भी उन्हें माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. अब आप स्क्रीन के किसी भी तरफ टास्कबार को पिन नहीं कर पाएंगे - इसे केवल विंडोज 11 के Bottom में देखा जा सकता है. इन बदलाव के अलावा भी जो कुछ भी बदल रहा है उसे देखने के लिए, Microsoft की वेबसाइट पर पूरी लिस्ट चेक कर सकते हैं। 

Written By - Mohini Kedia   

chat bot
आपका साथी