iPhone 12 यूजर्स के जरूरी खबर, ऐसे करें अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित, नहीं होगी डेटा लॉस की चिंता

Apple का iOS 15 एक ऐसी सुविधा के साथ आएगा जो यूजर्स को बंद या फ़ैक्टरी रीसेट के बाद भी अपने iPhones को खोजने में सक्षम करेगा। अगर आपका Apple iPhone 12 खो जाने या चोरी हो जाने की स्थिति में अपने डेटा को कैसे सुरक्षित कैसे करें|

By Mohini KediaEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 10:34 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 10:34 AM (IST)
iPhone 12 यूजर्स के जरूरी खबर, ऐसे करें अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित, नहीं होगी डेटा लॉस की चिंता
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple iPhone 12 एक प्रीमियम स्मार्टफोन है और यह एक ऐसा डिवाइस है जिस पर यूजर्स अत्यधिक निर्भर है। तो, इसलिए ये जरूरी है कि ओनर को अपने स्मार्टफोन की सुरक्षा करनी चाहिए। ऐसा न करने की कीमत बहुत भारी पड़ सकती है। स्मार्टफोन सबसे जरूरी डिवाइस में से एक हैं जिनका हम दिन भर इस्तेमाल करते हैं। इसलिए अगर आपका iPhone कहीं चोरी हो जाता है या खो जाता है तो ऐसे में आपका डेटा लॉस या चोरी हो सकता है। हालांकि, Apple का iOS 15 एक ऐसी सुविधा के साथ आएगा जो यूजर्स को बंद या फ़ैक्टरी रीसेट के बाद भी अपने iPhones को खोजने में सक्षम करेगा। इस बीच, यहां आपके लिए कुछ जरूरी सुझाव बता रहे हैं, अगर आपका Apple iPhone 12 खो जाने या चोरी हो जाने की स्थिति में अपने डेटा को कैसे सुरक्षित कैसे करें

आपने मोबाइल सिम को करें लॉक

सबसे पहले आप अपने सिम की सुरक्षा कर सकते हैं। गलत हाथों में, इसका इस्तेमाल फ्रॉड फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन करने के लिए किया जा सकता है। आपको अपने सिम के लिए एक पिन बनाना होगा। इससे अगर कोई दूसरा डिवाइस पर इसका इस्तेमाल करने की कोशिश करता है तो यह आपके सिम को अनयूजेबल बना देगा।

ये स्टेप्स फॉलो करें: सेटिंग्स> मोबाइल डेटा> सिम पिन> बटन को टॉगल करें> एक नया पिन सेट करें।

Face ID का इस्तेमाल करें

उन सभी ऐप्स में लॉगिन करने के लिए ज्यादातर Face ID का इस्तेमाल करें जिनमें यह सुविधा उपलब्ध है। ऐप्पल का मेल ऐप इस सुविधा का इस्तेमाल नहीं करता है लेकिन आउटलुक ऐप करता है। इसी तरह, Google ड्राइव, वॉट्सऐप और BHIM जैसे ऐप भी लॉगिन ऑप्शन के रूप में Face ID का इस्तेमाल करते हैं।

अपने फोटो ऐप की जांच करें

अपने iPhone पर फोटो ऐप की जांच करें और उन सभी इमेज को हटा दें जिसमें आपके बैंकिंग कार्ड की डिटेल है। पैन कार्ड, आधार कार्ड या वोटर आईडी जैसे दस्तावेज़ों को भी हटा दें जिनका इस्तेमाल आईडी प्रूफ के रूप में किया जा सकता है।

ये स्टेप्स फॉलो करें: फ़ोटो ऐप> Utilities>Recently Deleted > Select > Delete All > Delete

जरूरी नोट्स को लॉक करें

अगर आप नोट्स ऐप में अपने जरूरी डिटेल्स सेव करना पसंद करते हैं, तो यह सबसे अच्छा है कि आप इसे लॉक कर दें ताकि कोई भी उन संवेदनशील दस्तावेजों तक पहुंच न सके।

ये स्टेप्स फॉलो करें: जिस नोट को आप लॉक करना चाहते हैं उस पर लॉन्ग प्रेस करें> नोट लॉक करें> पासवर्ड और हिंट सेट करें> फेस आईडी बटन टॉगल करें

सीरियल और IMEI नंबर सेव करें

आप इन डिटेल्स को अपने iPhone के बॉक्स पर पा सकते हैं।  इन नंबरों को अलग से सेव करें। अगर आपका फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो ये नंबर पुलिस को उसका पता लगाने में मदद करेंगे।

ये स्टेप्स फॉलो करें: Settings > General > About

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें

अपने सभी ऐप्स पर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन सक्षम करें। इसमें आपके सभी सोशल मीडिया अकाउंट, आपके ईमेल अकाउंट और आपके काम से संबंधित ऐप्स शामिल हैं। यह सभी मैलिशियस एक्टिविटी को आपके अकाउंट को एक्सेस करने से रोकेगा।

chat bot
आपका साथी