बिना इंटरनेट के YouTube से डाउनलोड करें ऑफलाइन वीडियो, चेक करें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

YouTube अपने प्रीमियम ग्राहकों को मोबाइल डिवाइस पर ऑफ़लाइन कंटेंट देखने के लिए वीडियो डाउनलोड करने की अनुमति देता है लेकिन उसके लिए ये जरूरी है कि वीडियो को प्राइवेट मार्क न किया गया हो और क्रिएटर अपने दर्शकों को इसे डाउनलोड करने की अनुमति देता हो।

By Mohini KediaEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 12:26 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 12:26 PM (IST)
बिना इंटरनेट के YouTube से डाउनलोड करें ऑफलाइन वीडियो, चेक करें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर एंटरटेनमेंट के लिए YouTube पर वीडियो देखना पसंद करते हैं और अपने किसी पसंदीदा वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है| दरअसल, YouTube वर्तमान में अपने प्रीमियम ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा की टेस्टिंग कर रहा है। यह उन्हें अपने डेस्कटॉप वेब ब्राउज़र पर वीडियो डाउनलोड (YouTube Video Download) करने की अनुमति देता है। यह सुविधा वर्तमान में एक एक्सपेरिमेंटल फीचर के रूप में उपलब्ध है, जो करंट में केवल Chrome, Edge और Opera वेब ब्राउज़र के लेटेस्ट वर्जन का सपोर्ट करती है।

YouTube अपने प्रीमियम ग्राहकों को मोबाइल डिवाइस पर ऑफ़लाइन कंटेंट देखने के लिए वीडियो डाउनलोड करने की अनुमति देता है लेकिन उसके लिए ये जरूरी है कि वीडियो को प्राइवेट मार्क न किया गया हो और क्रिएटर अपने दर्शकों को इसे डाउनलोड करने की अनुमति देता हो। अपने YouTube प्रीमियम खाते पर डेस्कटॉप के लिए ऑफ़लाइन वीडियो डाउनलोड एक्टिवेट करने के लिए आपको दिए गए स्टेप्स का पालन करना होगा

YouTube से ऑफ़लाइन वीडियो ऐसे करें डाउनलोड

अपने Google अकाउंट से YouTube में लॉग इन करें, जिसमें एक एक्टिव प्रीमियम सब्सक्रिप्शन है। YouTube के “try experimental features” पेज पर क्लिक करें। जब तक आपको "Download videos from your browser" ऑप्शन दिखाई न दे, तब तक नीचे स्क्रॉल करें। "Try it out" बटन पर क्लिक करें। अब वीडियो देखते समय आप वीडियो डाउनलोड करने के लिए Download बटन पर क्लिक कर सकते हैं। वीडियो डाउनलोड होने के बाद, यूजर्स उन्हें डाउनलोड सेक्शन के अंदर देख सकते हैं, जो "Watch Later" आइकन के नीचे स्क्रीन के बाईं ओर स्थित है या वे youtube.com/feed/downloads पर जा सकते हैं।

एलिजिबल यूजर्स सेटिंग मेनू पर जा सकते हैं और क्वालिटी का चयन कर सकते हैं जिसमें वीडियो डाउनलोड किए जाएंगे, जिसमें फुल HD (1080p) अधिकतम होगा। हाई (720p), मीडियम (480p), और निम्न (144p) भी उपलब्ध हैं। नए फीचर की अभी 19 अक्टूबर तक टेस्टिंग चल रही है। कंपनी ने यह खुलासा नहीं किया है कि यह फीचर सभी यूजर्स के लिए कब से शुरू होगा।

chat bot
आपका साथी