जानिए कौन हैं IAS ऑफिसर राजीव अग्रवाल, जो बनें Facebook India के पब्लिक पॉलिसी हेड

पूर्व IAS ऑफिसर और पूर्व Uber एक्सजीक्यूटिव राजीव अग्रवाल को पब्लिक डॉयरेक्टर हेड के तौर पर नियक्त किया गया है। अग्रवाल कंपनी में Ankhi Das की जगह लेंगे जिन्होंने पिछले साल अक्टूबर में इस पद से इस्तीफा दे दिया था।

Saurabh VermaMon, 20 Sep 2021 11:30 AM (IST)
यह राजीव अग्रवाल की फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, पीटीआई। Facebook India की तरफ से सोमवार को कहा गया कि कंपनी ने पूर्व IAS ऑफिसर और पूर्व Uber एक्सजीक्यूटिव राजीव अग्रवाल को Facebook के पब्लिक डॉयरेक्टर हेड के तौर पर नियक्त किया है। अग्रवाल कंपनी में Ankhi Das की जगह लेंगे, जिन्होंने पिछले साल अक्टूबर में इस पद से इस्तीफा दे दिया था। अग्रवाल पॉलिसी डेवलपमेंट में लीडिंग रोल अदा करेंगे। साथ ही यूजर सेफ्टी, डेटा प्रोटेक्शन और प्राइवेसी के मुद्दे पर काम करेंगे।

कौन हैं राजीव अग्रवाल 

राजीव अग्रवाल इस पद पर रहते हुए कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और प्रसिडेंट अजीत मोहन को रिपोर्ट करेंगे। साथ ही फेसबुक इंडिया की लीडिंग टीम का अहम हिस्सा होंगे। इससे पहले अग्रवाल Uber के इंडिया और साउथ एशिया के पब्लिक पॉलिसी हेड थे। अग्रवाल को भारतीय प्रशासनिक अधिकारी (IAS) के तौर पर करीब 26 साल का अनुभव है। साथ ही इन्होंने उत्तर प्रदेश समेत करीब 9 जिलों में जिलाधिकारी यानी डीएम के तौर पर काम किया है। बता दें कि इनके ही कार्यकाल में ही इंटलैक्चुअल प्रॉपर्टी राइट (IPRs) को लेकर नेशनल पॉलिसी बनाई गई थी। साथ ही अग्रवाल डिपॉर्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड के ज्वाइंट सेक्रेट्री भी रह चुके हैं। इसके अलावा भारत के आईपी ऑफिस के डिजिटल ट्रांफॉर्मेशन में अहम रोल अदा कर चुके हैं। राजीव अग्रवाल इंडिया-यूएस की द्विपक्षी ट्रेड फोरम के साथ जुड़े रहे हैं। साथ ही IPRs और अन्य देशों के साथ लीडिंग रणनीतिकार रहे हैं।

अजीत मोहन ने जताई खुशी 

राजीव अग्रवाल की नियुक्ति पर अजीत मोहन ने कहा कि Facebook भारत के इकोनॉमिक और सोशल ट्रांसफॉर्मेशन में अहम रोल अदा किया है। यह उस वक्त में है, जब भारत में डिजिटल केंद्रीय भूमिका में है। उन्होंने उम्मीद जताई कि Facebook सुरक्षित इंटरनेट को लेकर काम करेगा। उन्होंने राजीव के पब्लिक पॉलिसी टीम के हेड के तौर पर ज्वाइन करने पर खुशी का इजहार किया।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.